State

बेराेजगारी का ऐसा हाल, तीन हजार पदाें के लिए एक लाख से ज्यादा आवेदन

रायपुर(realtimes) राज्य सरकार लगातार राेजगार देने के लिए खाली पदाें पर भर्ती करने में लगी है। लेकिन राज्य में बेराेजगारी का ऐसा हाल है कि खाली पदाें का विज्ञापन निकलने की देर नहीं हाेती है और आवेदन करने वाले बेराेजगार टूट पड़ते हैं। अब बिजली विभाग के लाइनमैन के पदाें काे ही देख लें। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी में वर्षों बाद लाइनमैन के पदों पर थोक में तीन हजार पदों पर भर्ती निकाली गई है। इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया चल रही है। आवेदन की अंतिम तिथि यूं तो 20 सितंबर है, पर अब तक एक लाख आवेदन आ चुके हैं। आने वाले तीन दिनों और 20 से 30 हजार आवेदन आने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ बनने के बाद बिजली विभाग में पहली बार एकसाथ इतने अधिक पदों पर सीधी भर्ती की जा रही है। लाइनमैन के पद पर नौकरी के इच्छुक 10वीं पास करने वाले युवा कंपनी की वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू डॉट सीएसपीसी डॉट सीओ डॉट इन पर ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। इसमें पूरे प्रदेशभर से भारी संख्या में आवेदन जमा हो रहे हैं। हालांकि अलग-अलग जिलों के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। जो जिस जिले का निवासी है, उसे अपने ही जिले में आवेदन करना है।

सबसे ज्यादा पद नांदगांव में

छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी के अनुसार रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव में सर्वाधिक 2434 परिचारकों की भर्ती की जाएगी। बस्तर क्षेत्र में 261 और सरगुजा क्षेत्र में 305 पदों पर भर्ती होगी। बस्तर और सरगुजा क्षेत्र में वहां के मूल निवासी ही आवेदन कर सकेंगे। इससे आदिवासी अंचल के युवाओं को सरकारी नौकरी मिल सकेगी। जबकि रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, दुर्ग, राजनांदगांव के पदों के लिए छत्तीसगढ़ के किसी भी जिले के निवासी आवेदन भर सकेंगे। रिक्त पदों पर भर्ती के लिए राज्य शासन के नियमों के अनुसार आरक्षण का प्रावधान किया गया है। इसमें अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 334 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 813 पद तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 479 पद आरक्षित होंगे। शेष 1374 पद अनारक्षित होंगे।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE