national

मोदी के मंत्रियो ने संभाला कार्यभार

नईदिल्ली(realtimes) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में दोबारा बनी सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने के बाद आज मंत्रालय बंटवारे के थोड़े समय में ही ज्यादातर मंत्रियों ने अपना कार्यभार संभाल लिया। इसमें वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस .जयशंकर का नाम प्रमुख है।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंत्रालय में अपने सहयोगी अनुराग ठाकुर के साथ कार्यभार संभालने पहुंची। इस दौरान उन्होंने मंत्रालय के अधिकारियों के साथ एक अनौपचारिक बैठक भी की। पूर्व में रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभाल रही सीतारमण को इस बार अरुण जेटली के स्थान पर वित्त एवं कारपोरेट कार्य मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है। निर्मला के अलावा डॉक्टर सुब्रमण्यम जयशंकर ने भी नए विदेश मंत्री का कार्यभार संभाल लिया। पदभार संभालने के समय विदेश सचिव विजय गोखले उनके साथ रहे। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस व इस्पात मंत्रालय की जिम्मेदारी भी धर्मेंद्र प्रधान ने संभाल लिया। वह पहले भी पेट्रोलियम मंत्री थे।

वहीं श्रम शक्ति भवन में नए तौर पर गठित जलशक्ति मंत्रालय में गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपना पदभार संभाला। वह राजस्थान में जोधपुर सीट से अशोक गहलोत के बेटे को हराकर लोकसभा में पहुंचे हैं। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने भी मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया है। पिछली सरकार में उनके पास कोई पद नहीं था। इस सरकार में उन्हें केंद्रीय मंत्री का दर्जा मिला है। इससे पहले प्रकाश जावड़ेकर इस मंत्रालय में मंत्री थे। वहीं प्रकाश जावड़ेकर ने नए सूचना एवं प्रसारण मंत्री के तौर पर अपना कार्यभार संभाला।

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय में मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, शिपिंग मंत्रालय में राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मांडवीया, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह ने भी अपना-अपना कार्यभार संभाल लिया। (हि.स.)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button