national

Normal Mask से ज्यादा बेहतर होते है कॉटन के मास्क, Colorado University का दावा

कोरोना महामारी (Corona) से बचने के लिए लोग कई तरह के मास्क लगाते है, क्या आपको पता है कि ऐसे मास्क (Mask) भी हैं, जिन्हें धुलकर पहना जा सकता हैं वो सालभर बाद भी कोरोना के कणों को इंसान तक पहुंचने से रोकते हैं। जी हां कॉटन (cotton) के बने मास्क को आप एक साल बाद भी उपयोग में ला सकते है। कोलोराडो यूनिवर्सिटी (Colorado University) के रिसर्च के मुताबिक, कॉटन का मास्क अगर चेहरे की नाक और मुंह को अच्छी तरह से कवर कर रहा है तो यह आम मास्क की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित रहता है ।

Colorado University में हुई रिसर्च

कोलोराडो यूनिवर्सिटी (Colorado University) की शोधकर्ता मेरिना वेंस ने कहा कि महामारी की शुरुआत से अब तक रोजाना करीब 7200 टन मेडिकल वेस्ट निकल रहा है। इसमें डिस्पोजेबल मास्क (Disposable mask) की संख्या ज्यादा है। यह पर्यावरण के लिए खतरा बन सकता है हैं। इस खतरे को कम करने के लिए यह रिसर्च की गई कि धोकर सुखाने के बाद मास्क कितनी सुरक्षा देते हैं।

रिसर्च (Research) के लिए मास्क को एक स्टील की नली पर लगाया गया। इसके बाद नली में एक तरफ से हवा और एयरबॉर्न पार्टिकल्स छोड़े गए। यह मास्क नमी वाले माहौल और तापमान घटने-बढ़ने पर कितने पार्टिकल्स को रोक पा रहा है या नहीं, इसे भी देखा गया। उसके बाद देखा गया कि कॉटन के मास्क आम मास्क से अधिक सुरक्षा देते है

Mask पहनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

रिसर्च में कहा गया है कि मास्क पहनते समय हमें ध्यान रखना चाहिए कि इसकी पर्त और इंसान के चेहरे के बीच गैप नहीं होना चाहिए। यह चेहरे पर अच्छी तरह फिट होना चाहिए। इसे अपने चेहरे पर फिट करते हुए पहनें। मास्क पर हुई पिछली एक रिसर्च में सामने आया था कि ढीला मास्क पहनने पर एयरबॉर्न पार्टिक्लस 50 फीसदी तक सांस लेने के दौरान शरीर में पहुंच जाते हैं।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button