national

उत्तर प्रदेश में बढ़ रहा है रहस्मयी बुखार का प्रकोप, फिरोजाबाद में 51 की मौत

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में रहस्मयी बुखार का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। बलिया, मथुरा, और फिरोजाबाद (Firozabad) में हालात सबसे खराब हैं। हालात इतने खराब है कि यहां पर अस्पताल भरते जा रहा हैं। फिरोजाबाद में ही 450 सें अधिक मरीज वायरल फीवर (Viral Fever) के भर्ती हैं। वहीं खबर है कि 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

फिरोजाबाद में 51 की मौत

यूपी की इस रहस्यमयी बीमारी की चपेट में सबसे ज्यादा बच्चे आ रहे हैं। राजधानी लखनऊ, एटा, इटावा, सीतापुर, बाराबंकी, श्रावस्ती, कासगंज और फर्रुखाबाद से मामले सामने आ रहे हैं।

उत्तर प्रदेश का फिरोजाबाद जिला वायरल फीवर से सबसे अधिक प्रभावित है। यहां पर 10 दिन के भीतर 45 से अधिक बच्चों की मौत हो गई थी। यह आंकड़ा अब बढ़कर 51 हो गया है। खराब हालात को देखते हुए योगी आदित्यनाथ ने 30 अगस्त को फिरोजाबाद अस्पताल का दौरा भी किया था।

फिरोजाबाद में रविवार को ही 155 मरीज भर्ती हुए थे। बलिया की बात करें तो यहां जिला अस्पताल में वायरल बुखार के मामलों में पिछले 10 दिनों में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। संक्रमित लोगों में ज्यादातर बच्चे ही हैं।

जापानी इंसेफलाइटिस (Japanese encephalitis) का प्रमुख लक्षण है।

राज्य में वायरल फीवर से जनता तो परेशान है ही अब जापानी बुखार ने भी धावा बोल दिया है। बीआरड़ी मेडिकल कॉलेज में जापानी बुखार से पीड़ित कई दिनों से बच्चे भर्ती हैं और मरीजों के आने का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। इस बीमारी में अधिकतर बच्चों को बुखार के साथ तेज झटके भी आते हैं। जापानी इंसेफलाइटिस (Japanese encephalitis) का प्रमुख लक्षण है।

बता दें कि फिरोजाबाद के मेडिल कॉलेज में कोरोना मरीजों के लिए जो वार्ड बानाए हैं वहां पर वायरल और डेंगू से पीड़ित बच्चों को भर्ती कराया गया है। वार्ड पूरी तरह से मरीजों से भरा हुआ है। यहां बच्चों की मौतों का सिलसिला कम नहीं हो रहा है।

वहीं गोरखपुर और उससे लगे पूर्वांचल के कई जिलों में जुलाई से लेकर अक्टूबर तक यानी मॉनसून के मौसम में जापानी इंसेफेलाइटिस का प्रकोप दशकों से यहां के बच्चों की जान ले रहा है। हर साल सैकड़ों की संख्या में बच्चे इस बीमारी से पीड़ित होते हैं और बड़ी संख्या में बच्चों की मौत भी होती है लेकिन योगी सरकार का दावा है कि 4 चार साल में इस बीमारी पर काबू पा लिया गया है। सरकार के बयान की तस्वीर बीआरडी मेडिकल कॉलेज में साफ दिखाई दे रही है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE