national

अभिनय के बेहद शौक़ीन हैं दिल्ली के CM, जानिए अरविन्द केजरीवाल के बारे में 5 रोचक बातें

दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। केजरीवाल का जन्म 1968 में हरियाणा के हिसार जिले में हुआ था। इसके बाद उन्होंने IIT खड़गपुर में अध्ययन किया और भारतीय राजस्व सेवा में एक अधिकारी बन गए। लेकिन फिर उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और एक सामाजिक कार्यकर्ता बन गए। वह कई एनजीओ से जुड़े हुए हैं। उनका नाम आमतौर पर तब सामने आया जब 2010 में दिल्ली में कॉमनवेल्थ गेम्स होने थे। फिर उन्होंने इन खेलों में भ्रष्टाचार का मुद्दा पूरी ताकत से उठाया। उसके बाद लोकपाल के मुद्दे पर खुलकर सामने आए। इसी बीच उन्होंने आम आदमी पार्टी के नाम से अपनी राजनीतिक पार्टी बना ली। जिस गति से उनकी पार्टी का उदय हुआ और वह दिल्ली में सत्ता में आए, वह आमतौर पर बहुत कम है।

1- केजरीवाल का जन्म जन्माष्टमी को हुआ था, इसलिए उनके बचपन का पहला नाम "कृष्णा" था। अरविंद केजरीवाल शुद्ध शाकाहारी हैं। वे वर्षों से विपश्यना (एक योग प्रणाली) का अभ्यास कर रहे हैं।

2- केजरीवाल को थिएटर और एक्टिंग का बहुत शौक है, आईआईटी खड़गपुर में पढ़ाई के दौरान वे इसमें काफी एक्टिव थे।

3- केजरीवाल को 2006 में रमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2012 में, उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) नामक एक नई राजनीतिक पार्टी की स्थापना की। अरविंद केजरीवाल ने 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में नई दिल्ली सीट से चुनाव लड़ा, जहां उन्हें सीधे कांग्रेस नेता श्रीमती के खिलाफ खड़ा किया गया था। लगातार 15 साल तक दिल्ली की सीएम रहीं शीला दीक्षित। उन्होंने शीला दीक्षित को 25864 मतों से हराया।

4- फरवरी 2015 में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हुए चुनावों में, उनकी पार्टी ने भारी बहुमत हासिल करने के लिए 70 में रिकॉर्ड 67 सीटें जीतीं। 14 फरवरी 2015 को वे फिर से दिल्ली के सीएम बने।

5- आप शायद नहीं जानते होंगे, लेकिन अरविंद केजरीवाल ने स्वराज के नाम से एक किताब लिखी है। वह स्थानीय पंचायत को मजबूत करने की वकालत करते हैं और चाहते हैं कि सत्ता का विकेंद्रीकरण हो।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE