national

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने की नए सेनाध्यक्ष की नियुक्ति

चूंकि तालिबान ने अफगानिस्तान में तीन और प्रांतीय राजधानियों और एक स्थानीय सेना मुख्यालय पर कब्जा कर लिया है, रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी और स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अफगान के सेना प्रमुख की जगह ली थी। सूत्रों ने कहा कि जनरल हिबतुल्लाह अलीजई ने जनरल वाली अहमदजई की जगह अफगान सेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया है।

अहमदजई को कुछ महीने पहले सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था, लेकिन उनके कमजोर प्रबंधन के कारण उन्हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। इस बीच, माईवंड कोर के कमांडर, सामी सादात को अफगान नेशनल आर्मी कमांडो के कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया, अफगानिस्तान टाइम्स ने कहा।

तालिबान के आक्रामक हमले ने अफगान सेना को बुरी तरह प्रभावित किया है क्योंकि आतंकवादी समूह ने अफगानिस्तान में सरकार से नौ प्रांतीय राजधानी छीन ली है। जानकारी के सूत्रों के अनुसार, काबुल सरकार पूरे देश में खुद को पतला करने के बजाय शहरों की रक्षा के लिए अपनी सेना वापस ले कर तालिबान को खत्म करने की नीति अपना रही थी। उन्होंने बताया कि मजार हवाईअड्डे के खुले होने की सूचना है और नागरिक उड़ानें अब तक सामान्य रूप से चल रही हैं।

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बाचेलेट ने कहा कि उल्लंघन की खबरें जो युद्ध अपराध और मानवता के खिलाफ अपराध हो सकती हैं, अफगानिस्तान से सामने आ रही हैं। इनमें आत्मसमर्पण करने वाले सरकारी सैनिकों के सारांश निष्पादन की "गहरी परेशान करने वाली रिपोर्ट" शामिल थी।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE