national

वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों में फंसे 60,92,264 भारतीयों को सकुशल स्वदेश लाया गया

इंटरनेट डेस्क। कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचाई है। वायरस का संक्रमण अभी भी दुनियाभर में जारी है। वायरस के कारण कई देशों के नागरिक दूसरे देशों में फंस गए थे। प्रत्येक देश ने अपने नागरिकों के बचाव व उनके सकुशल स्वदेश वापसी के लिए कई कदम उठाए। भारत द्वारा भी विदेशों में फंसे लोगों के लिए वंदे भारत मिशन की शुरुआत की गई। इस मिशन द्वारा विदेशों में फंसे लोगों को भारत लाया गया। इस मिशन में भारतीय वायु सेना और भारतीय जल सेना की भी बड़ी भूमिका रही। इस मिशन के जरिये 60 लाख से ज्यादा लोगों को सकुशल स्वदेश लाया गया।

 

60,92,264 Indians were brought back from foreign countries during COVID-19 under Vande Bharat Mission as on April 30, 2021: Govt tells Rajya Sabha
— ANI (@ANI) July 22, 2021

एएनआई न्यूज एजेंसी के अऩुसार, राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान आज गुरुवार को केंद्र सरकार ने बताया कि वंदे भारत मिशन के तहत 30 अप्रैल, 2021 तक कोविड-19 के दौरान 60,92,264 भारतीयों को विदेशों से वापस लाया गया। 

गौरतलब है कि वंदे भारत मिशन को इंडियन एयर फोर्स और इंडियन नेवी के तत्वावधान में शुरू किया गया था। इस दौरान भारतीय वायु सेना के विशेष विमानों व भारतीय जल सेना के बड़े जहाजों के जरिये दूसरे देशों में फंसे लोगों को भारत लाया गया था। 

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button