State

विधानसभा में सवाल दागने में नेता प्रतिपक्ष काैशिक नंबर वन

रायपुर(realtimes) विधानसभा का मानसून सत्र 26 जुलाई से प्रारंभ हाेने वाला है। इस सत्र से पहले तक विधानसभा में कांग्रेस के शासनकाल में अब तक जितने भी सत्र हुए हैं, उसमें सबसे ज्यादा सक्रिय रहने वाले विधायक नेता प्रतिपक्ष धरमलाल काैशिक हैं। उनके नाम ही अब तक सबसे ज्यादा 358 सवाल दागने का रिकार्ड है।

विधानसभा में विधायकों की सक्रियता का सबसे बड़ा पैमाना कोई है तो वह है सवाल दागने और विपक्ष को घरेने का। अगर सवालों का आंकड़ा देखा जाए कि अब तक किस विधायक ने कितने प्रश्न लगाए हैं, वे आंकड़े हैरान करते हैं। 90 सदस्यीय विधानसभा में 13 सरकार के मंत्री होते हैं तो शेष बचते हैं 77 विधायक। ये पांचवीं विधानसभा है और अब तक इसके सात सत्र लग चुके हैं, इनके कुल सत्र दिवस हैं 90।

16 विधायकाें के खाते में 300 से ज्यादा सवाल

आंकड़े बताते हैं कि 77 में से केवल सोलह सदस्य ऐसे हैं जिन्होंने 300 से उपर प्रश्न लगाए,इनमें धरमलाल कौशिक ने सबसे ज़्यादा 358 प्रश्न लगाए, इसके बाद अजय चंद्राकर और केशव चंद्रा ने 356, सौरभ सिंह ने 353,संतराम नेताम ने 352,बृजमोहन अग्रवाल ने 350 और धर्मजीत सिंह ने 339 सवाल लगाए।पांचवी विधानसभा के तैंतीस सदस्य ऐसे हैं जिन्होंने हर सत्र में प्रश्न लगाए। याने सभी सातों सत्रों में इन तैंतीस सदस्यों के प्रश्न लगे थे। जबकि दो सौ से उपर लेकिन तीन सौ से कम प्रश्न लगाने वाले सदस्यों की संख्या नौ है।

50 से कम सवाल लगाने वाले

पचास से कम प्रश्न करने वाले सदस्यों में देवेंद्र बहादुर सिंह (आठ प्रश्न ),मोहित राम केरकेट्टा (12 प्रश्न ),विक्रम मंडावी ( 14 प्रश्न ),देवंती कर्मा ( 14 प्रश्न ),द्वारिकाधीश यादव (23 प्रश्न ),अंबिका सिंहदेव (24 प्रश्न ),बृहस्पति सिंह (24 प्रश्न ),चिंतामणि (36 प्रश्न) और रामपुकार सिंह (39 प्रश्न )।

नहीं लगाया एक भी सवाल

इन सबके बीच एक विधायक ऐसे भी हैं जिन्होंने एक भी प्रश्न नहीं लगाया है। याने उनके खाते शून्य है। ये सदस्य हैं मरवाही उप चुनाव में नवंबर में निर्वाचित होकर आए के के ध्रुव।निर्वाचन के बाद के के ध्रुव दो सत्र में शामिल हो चुके हैं यह सत्र कुल तीस दिन के निर्धारित थे।निर्वाचन के बाद पहला सत्र दिसंबर 2020 में सात दिन का और उसके बाद जनवरी मार्च 2021 जो कि 23 दिन का था।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE