national

इस बार PM मोदी का शपथ ग्रहण समारोह होगा ख़ास

नयी दिल्ली(realtimes) लोकसभा चु्नाव में प्रचंड बहुमत के बाद अब 30 मई 2019 की शाम 7 बजे नरेद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री शपथ लेंगे। इस बार उनका शपथ ग्रहण काफी बड़ा होने जा रहा है। पीएम मोदी की ताजपोशी राष्ट्रपति भवन में होगी। जहां 6500 मेहमानों को बुलाया गया है।

शपथ ग्रहण में दूसरे देशों के राजनेता, विपक्ष, भाजपा के नेता और भारजा के कार्यकर्ताओं के परिजन इस बार शामिल होंगे। लेकिन इस बार 2014 के मुकाबले 2019 का शपथ ग्रहण बहुत अलग होगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शपथ ग्रहण राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में होगा। जिसके अंदर 6 हजार 500 मेहमान शामिल होंगे। पिछली बार 2014 में मोदी के शपथ ग्रहण में 5 हजार मान्यगण शामिल हुए थे। समारोह राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में होगा। जो राष्ट्रपति के मेन गेट और मेन बिल्डिंग के बीच का रास्ता है। जहां से सिर्फ महमानों, खास लोगों और चेंज ऑफ गार्ड सेरेमनी के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है।

इस बार पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में बिम्सटेक देशों के राष्ट्राध्यक्षों को बुलाया गया है। जबकि 2014 में सिर्फ सार्क देशों के राजनेताओं को बुलाया गया था। इस बार के शपथ ग्रहण में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, किर्गीस्तान के राष्ट्रपति एस जीनबेकोव, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति, नेपाल के प्रधानमंत्री, म्यामां के राष्ट्रपति, भूटान के प्रधानमंत्री, थाईलैंड की ओर से विशेष दूत इस समारोह में शामिल होंगे। इस बार पाकिस्तान को बुलावा नहीं दिया गया है जबकि 2014 में पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ शामिल हुए थे।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button