national

IND v/s NZ : पिछले 18 सालों से आईसीसी के हर बड़े टूूर्नामेंट में कीवी टीम से हारी टीम इंडिया, इन चार अहम मौकों पर भारतीय टीम नहीं बन पाई चैंपियन ?

स्पोर्ट्स डेस्क। न्यूजीलैंड की टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया को हराकर धमाका कर दिया। आईसीसी के पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर कीवी टीम ने कब्जा जमाया है। पिछले 18 साल में टीम इंडिया कीवी टीम से बड़े टूर्नामेंट में नहीं जीत सकी है। आईसीसी के हर बड़े टूर्नामेंट में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। टीम अंतिम बार 2003 विश्वकप में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीती थी। तब टीम के कप्तान सौरव गांगुली थे। टीम इंडिया ने 7 विकेट से मुकाबला जीता था लेकिन तब से हर मैच में उसे हार ही नसीब हुई है। 


वो चार अहम मौके जब टीम इंडिया आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड से हार गई…

1. 2007 टी-20 विश्व कप – लीग मैच में टीम इंडिया को 10 रन से हार का सामना करना पड़ा। कीवी टीम ने 190 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम नौ विकेट पर 180 रन ही बना सकी। 

2. 2016 टी-20 विश्व कप-  सुपर-10 मुकाबले में न्यूजीलैंड ने सात विकेट पर 126 रन बनाए। कीवी टीम ने गेंदबाजों के दम पर भारतीय पारी 79 रन पर ही समेटकर 47 रनों से मैच जीता। 

3. 2015 वनडे विश्वकप सेमीफाइनल – 2015 वनडे विश्वकप का सेमीफाइनल तो सबको याद होगा। बारिश प्रभावित इस मैच में न्यूजीलैंड ने 239 रन बनाए थे। जवाब में टीम इंडिया 221 रनों पर ही आलआउट हो गई। 

4. 2021 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप – पांच दिनों तक चला मुकाबला बारिश के कारण रिजर्व डे तक चला। कीवी टीम ने 8 विकेट से मैच में जीत हासिल की। टीम इंडिया पहले सत्र में चैंपियन बनने से चूकी। 

 

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE