national

Yoga तनाव से ताकत और नकारात्मकता से रचनात्मकता की राह दिखाता है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि योग हमें तनाव से ताकत और नकारात्मकता से रचनात्मकता तक का रास्ता दिखाता है।

सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने यह भी कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ मिलकर भारत ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है और अब दुनिया को एम-योग एप्लिकेशन की ताकत मिलने जा रही है, जिसमें कई विश्व की विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध सामान्य योग प्रोटोकॉल पर आधारित योग प्रशिक्षण के वीडियो। उन्होंने कहा कि इससे हमें 'एक विश्व, एक स्वास्थ्य' के आदर्श वाक्य को सफल बनाने में मदद मिलेगी। प्रधान मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि "ऐसे समय में जब पूरी दुनिया कोरोनावायरस महामारी से लड़ रही है, योग आशा की किरण बना हुआ है।"

उन्होंने कहा कि दुनिया के अधिकांश देशों के लिए योग दिवस उनका सदियों पुराना सांस्कृतिक उत्सव नहीं है और इस कठिन समय में लोग इसे भूल भी सकते थे और इसे नजरअंदाज भी कर सकते थे, लेकिन इसके विपरीत लोगों में योग के प्रति उत्साह बढ़ा है. “जब अनदेखी कोरोनावायरस ने दुनिया के दरवाजे पर दस्तक दी, तो कोई भी देश संसाधनों, क्षमता और मानसिक स्थिति के मामले में इसके लिए तैयार नहीं था। हम सभी ने देखा है कि ऐसे कठिन समय में योग आंतरिक शक्ति का एक बड़ा स्रोत बन गया है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE