State

मंत्री अकबर ने लिया छत्तीसगढ़ी व्यंजन का स्वाद, परंपरागत तरीके से मनाया हरेली तिहार

मंत्री और विधायक ने रस्सा खींच और नारियल फेंक खेल का आनंद लिया

कवर्धा(realtimes) कबीरधाम जिले में गुरूवार को हरेली तिहार पूरे उल्लास और परंपरागत तरीके से मनाया गया। जिला मुख्यालय से लगे ग्राम पंचायत बिरकोना में आयोजित जिला स्तरीय हरेली तिहार उत्सव में वन मंत्री मोहम्मद अकबर और पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर सहित त्रिस्तरीय पंचायतों और नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, ग्रामीणजन, स्कूली बच्चे एवं अधिकारियों-कर्मचारियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।

मंत्री अकबर ने समारोह स्थल पर कृषि, सहकारिता, उद्यानिकी, मछली पालन, समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास, कौशल विकास, खेल एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाये गये स्टॉलो का अवलोकन किया। उन्होंने महिला स्वसहायता समूह के स्टॉल में छत्तीसगढ़ी व्यजन का स्वाद भी लिया। मंत्री और विधायक ने छत्तीसगढ़ की परंपरागत खेल आयोजनों में शामिल होकर रस्सा खींच और नारियल फेंक खेल का भी आनंद लिया। श्री अकबर ने विभिन्न विभागों के हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत सामग्री वितरण भी किया। उन्होंने हरेली तिहार के शुभ अवसर पर 33 गौठानों का लोकार्पण भी किया। जिला स्तरीय हरेली तिहार उत्सव में मंत्री, विधायक और जनप्रतिनिधियों ने जनसमूह को संबोधित किया और उन्हें हरेली तिहार की बधाई और शुभकामना दी। इस अवसर पर मंत्री और विधायक को खुमरी पहनाकर और गेड़ी नृत्य की प्रस्तुति देकर उनका पारंपारिक स्वागत किया गया।

वन मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ की पहली तिहार है हरेली। छत्तीसगढ़ की तीज-त्यौहारो, संस्कृति एवं परंपरा को जीवंत बनाये रखने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अवकाश घोषित किया है। हरेली तिहार के दिन कृषि यंत्रों की पूजा करते है। साथ ही उन मवेशियों का भी पूजा करते है, जो कृषि कार्य में मदद करते है। श्री अकबर ने राज्य सरकार द्वारा आम जनता के हित में किये गये वादों को पूरा करने तथा जनहित के कार्यो की जानकारी दी। उन्होंने किसानों का कर्ज माफी, धान खरीदी, बिजली बिल में छूट, राशन कार्ड, जमीन खरीदी-बिक्री एवं ट्यूबवेल खनन से रोक हटाने सहित राज्य सरकार के महत्वपूर्ण उपलब्धियों के बारे में बताया।

जिला स्तरीय हरेली तिहार आयोजन के अवसर पर मंत्री अकबर ने सेवा सहकारी समिति बिरकोना के छह किसानों को 4 लाख 19 हजार 207 रूपये का ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित किया। इनमें मानिकचौरी के किसान लीलागर को 52 हजार 140 रूपये, खैरझिटी के आनंद कुमार को एक लाख 14 हजार 237 रूपये, बिरकोना के राजेश को 34 हजार 721 रूपये, गनेश को 69 हजार 368 रूपये एवं बंधीराम को 32 हजार 636 रूपये तथा ग्राम धरमपुरा के बलराम को एक लाख 16 हजार 102 रूपये का ऋण माफी प्रमाण पत्र शामिल है। इसी तरह कृषि विभाग की योजना के तरह 20 किसानों को बैटरी स्प्रेयर एवं चार किसानों को आत्मा योजना के तहत कृषक पुरस्कार वितरण किया गया। समाज कल्याण विभाग की योजना के तहत तीन हितग्राहियों को ट्रायसायकल, सात हितग्राही को राष्ट्रीय परिवार सहायत एवं दो हितग्राही को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धा-विधवा पेंशन वितरित किया गया। मछली पालन विभाग की योजना के तहत चार हितग्राहियों को जाल एवं आईस बाक्स, उद्यानिकी विभाग द्वारा 25 हितग्राहियों को बाड़ी हेतु फलदार पौधा एवं सब्जी बीज, मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 10 हितग्राहियों को सिलाई मशीन वितरित किया गया। इसके साथ ही शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित विभिन्न खेलों के विजेता खिलाड़ियों को भी पुरस्कृत किया गया। जिला पंचायत के सीईओ कुंदन कुमार ने हरेली तिहार एवं रोका-छेका के जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को जिला प्रशासन की ओर से बधाई और शुभकामना दी।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE