business

GDP projection : वित्त वर्ष 22 में 8.5 प्रतिशत GDP वृद्धि होने का अनुमान: ICRA

नई दिल्ली: रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने कहा कि वित्त वर्ष २०१२ में भारत की जीडीपी वृद्धि ८.५ प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है। ICRA के अनुसार, जीडीपी की साल-दर-साल (YoY) वृद्धि और सकल मूल्य वर्धित (GVA) बुनियादी कीमतों (2011-12 की कीमतों पर) पर वित्त वर्ष 2022 में क्रमशः 8.5 प्रतिशत और 7.3 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है।

"कोविड-19 की दूसरी लहर का प्रभाव और आगामी राज्य-वार प्रतिबंधों को अप्रैल-मई 2021 में विभिन्न उच्च आवृत्ति संकेतकों में देखा गया था। अब जब ताजा मामले कम हो गए हैं, और प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है, तो हमारे पास है ICRA की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि वित्त वर्ष 2022 के लिए हमारे आधारभूत जीडीपी विकास अनुमान को 8.5 प्रतिशत पर रखा गया है।

इक्रा ने कहा कि यदि पुन: केंद्रीकृत खरीद नीति के बाद वैक्सीन कवरेज में तेजी आती है, तो वित्त वर्ष 2022 में जीडीपी का विस्तार 9.5 प्रतिशत तक हो सकता है, वित्त वर्ष 2022 की तीसरी और चौथी तिमाही में व्यापक वृद्धि के साथ। FY2020-21 में देश की GDP में 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई। पिछले हफ्ते, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2021-22 में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 9.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था। पूरे वर्ष के लिए, यह उत्पादों पर करों के मूल्य से संबंधित अपेक्षाओं के आधार पर, सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 120 आधार अंकों से जीवीए वृद्धि से अधिक होने की उम्मीद करता है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button