State

टीएस ने कहा- छत्तीसगढ़ का टीका वाला ऐप अभी बच्चा है….

रायपुर। दिल ताे बच्चा है की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में टीकाकरण के लिए बनाए गए ऐप काे बच्चा करार दे दिया गया है। दरअसल इस ऐप के रविवार काे ठीक से काम न करने पर जहां प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ऐप बनाने वाली सरकारी संस्था चिप्स पर जमकर बरसे  वहीं यह भी कहा कि ऐप अभी बच्चा है।

छत्तीसगढ़ में वैक्सीनेशन के लिए बनाई गई सरकारी वेबसाइट सीजी टीका रविवार काे पूरी तरह से ठप हो गई । ऐसा हाेने से लाेगाें काे टीकाररण में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। इसकी जानकारी होने पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने वैक्सीन की कमी और ऐप काे लेकर बयान देते हुए कहा, ऐप अभी बच्चा है, यह जल्दी में बना है इसलिए परेशानी हो रही हैं। उन्हाेंने साथ ही यह भी कहा यदि कोई तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं तो उसे जल्द ही ठीक करने की कोशिश की जाएगी। श्री सिंहदेव ने कहा, बच्चा चलना शुरू कर रहा है थोड़ी दिक्कतें तो आएंगी ही।’

प्रमाणपत्र में भूपेश की तस्वीर

 एक तरफ केंद्र सरकार ने टीकाकरण के लिए अपना पाेर्टल बनाया है। इसमें वैक्सीन लगने के बाद मिलने वाले प्रमाणपत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी की तस्वीर आती है। चूंकि प्रदेश में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए पूरा खर्च राज्य सरकार कर रही है, इसलिए राज्य सरकार ने इसके लिए अपना ऐप बनाया है, इसमें मिलने वाले प्रमाणपत्र में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की फाेटाे लगी है।

चिप्स काे लिखा पत्र

ऐप में आई खराबी काे लेकर  स्वास्थ्य विभाग के उप सचिव सुरेंद्र सिंह वाघे ने चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पत्र भेजकर कड़ा ऐतराज जताया है। उन्होंने लिखा कि सीजी टीका पोर्टल ठीक ढंग से काम नहीं कर रहा है। इसकी शिकायतें सभी जिलों से आ रही हैं। इससे भी बुरी बात यह है कि इन समस्याओं पर बात करने के लिए चिप्स का कोई अधिकारी भी उपलब्ध नहीं है।

उन्होंने पत्र में आगे लिखा है कि- पिछले दो दिनों से आपको बार-बार कहा जा रहा है कि सर्वर की समस्या आ रही है। बेहतर होगा कि इस प्रोजेक्ट को चिप्स से एसडीसी के सर्वर पर रेप्लिकेट करके रखें, लेकिन खेद का विषय है कि चिप्स ने इस सबंध में कोई कार्रवाई नहीं की। स्वास्थ्य विभाग के अनुरोध के बाद भी 24 घंटा और सातों दिन काम करने वाला हेल्पडेस्क भी नहीं बनाया गया। स्वास्थ्य विभाग ने चिप्स से सभी समस्याओं को दूर करने का आग्रह किया है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button