State

दुकानों के समय को लेकर चेंबर और कारोबारी संगठन एकमत नहीं

रायपुर(realtimes) राजधानी रायपुर में कारोबार का अनलॉक होना तय है, लेकिन यहां पर एक सबसे बड़ी समस्या यह है कि समय को लेकर चैंबर और काराेबारी संगठन में एकराय नहीं है। एक तरफ सराफा, कपड़ा, मोबाइनल, इलेक्ट्रानिक्स, और अन्य कारोबारी लॉकडाउन के बाद होने वाले अनलॉक में सब्जी और किराना से अलग समय चाहते हैं। इन कारोबारियों का कहना है, सुबह 6 से 12 बजे तक के समय में इनका काराबोर होना संभव नहीं है। दूसरी तरफ चैंबर के अध्यक्ष अमर पारवानी सभी कारोबार के लिए एक ही समय चाहते हैं। सबका अपना-अपना तर्क है।  एक तर्क यह है कि सभी का समय एक होने पर बाजार में ज्यादा भीड़ होने से परेशानी होगी। यही वजह है कि अन्य कारोबारियों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कलेक्टर से 12 से 6 या दोपहर 2 से रात 8 बजे तक का समय देने की मांग की गई है।

रायपुर में 6 मई तक लॉकडाउन है। इस लंबे लॉकडाउन के बाद अब हर सेक्टर के कारोबारी व्यापार खोलने की मांग करने लगे हैं। लेकिन यहां पर छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कामर्स और कई व्यापारियों संगठन में समय को लेकर विरोधभाष है। जहां एक तरफ चैंबर चाहता है कि सभी के लिए एक समय हो, वहीं व्यापारी संगठन चाहते हैं, एक समय होने पर उनका कारोबार नहीं होगा। रायपुर सराफा एसोसिएसन के अध्यक्ष हरख मालू, पंडरी कपड़ा व्यापारी संघ के अध्यक्ष चंदर विधानी, रवि भवन व्यापारी संघ के जय नानवानी, चैंबर के पूर्व पदाधिकारी राजेश वासवानी का कहना है, उनका कारोबार सुबह 6 से 12 बजे तक संभव नहीं है। इसको लेकर बहुत परेशानी होगी। आस-पास के जिलों के लोग भी राजधानी रायपुर में खरीदारी करने आते हैं, ऐसे में अगर बाजार 12 बजे बंद हो गया तो उनको खरीदारी में परेशानी होगी। इसी के साथ सभी बाजार एक साथ खुलने पर होने वाली भीड़ से भी स्थिति बिगड़ेगी। ऐसे में ये कारोबारी अलग समय चाहते हैं।

अलग-अलग समय से रात तक होगी भीड़

चैंबर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष अमर पारवानी का कहना है सभी कारोबार के लिए एक ही समय बेहतर विकल्प है। हम शासन-प्रशासन से सभी कारोबार के लिए सुबह 6 बजे से दोपहर तीन बजे तक का समय मांग रहे हैं। अब शासन तय करेगा कि कितने बजे तक का समय दिया जाए। अलग-अलग समय होने पर बाजार में सुबह से लेकर रात कर भीड़ होने पर इसको नियंत्रित करने में परेशानी होगी। एक ही समय में काराबोर बंद होने पर तीन बजे के बाद सभी घरों में लॉक हो जाएंगे तो स्थिति कंट्रोल में रहेगी।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button