State

मंत्री अकबर ने राजनांदगांव में 100, कवर्धा में 85 आक्सीजन सिलेण्डर कराए उपलब्ध, कोरोना नियंत्रण के लिए खुद कर रहे है मॉनिटरिंग

मंत्री अकबर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कर रहे हर सम्भव प्रयास

कवर्धा(realtimes) प्रदेश के कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर के द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने और उनके प्रसार पर नियंत्रण पाने के लिए विशेष प्रयास के जा रहे है। कबीरधाम जिले में कोविड से संक्रमित जरूरतमंद सभी व्यक्तियों को आक्सीजन सीलेण्डर की उपलब्धता जिले में बनी रहे इसे विशेष ध्यान मे रखते हुए मंत्री श्री अकबर द्वारा रायपुर से 85 नग आक्सीजन सिलेण्डर उपलब्ध करा दिया गया है। इसके अलावा 100 से अधिक आक्सीजन सिलेण्डर राजनांदगांव में उपलब्ध कराया है। कोरोना संक्रमण को लेकर मंत्री अकबर लगातार मॉनिटरिंग कर रहे है, वे जिला कलेक्टर राजनांदगांव, दुर्ग और कवर्धा संपर्क में रहकर कोरना संक्रमण की रोकथाम के लिए लगातार प्रयास कर रहे है।   

कबीरधाम जिले में कोविड से संक्रमित अन्य मरीजों को जिले में संचालित कोविड केयर सेन्टर में बेहतर उपचार और सुविधाएं मिले इस पर भी मंत्री श्री अकबर के प्रयास से कोविड अस्पताल में 140 बेड से बढ़कर 300 बेड बढ़ाने और ऑक्सीजन युक्त बेड 82 से 98 बेड बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी गई है। जिले में कोरोना वायरस के रोकथाम औरन नियंत्रण के लिए मंत्री श्री अकबर के प्रयासों से राज्य आपदा मद से 50 लाख रूपए की स्वीकृति भी दी गई है।

केबिनेट मंत्री श्री अकबर ने निर्देश पर कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने आज कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक आयोजित आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, एसपी शलभ कुमार सिन्हा, डीपीएम नीलू धृतलहरे, कोविड अस्पताल प्रभारी केशव ध्रुव जिला अस्पताल जीवन दीप समिति के मेंबर राजेश माकीजनी, मोहित माहेश्वरी उपस्थित थे। बैठक में कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए हर आवश्यक और जरूरी सामग्री जिसमें ऑक्सीजन सिलेंडर बेड ऑक्सीमीटर मास्क कोविड केयर सेन्टर के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन और बहुत ही सारी अन्य आवश्यक सामग्रियों को क्रय करने के लिए तत्काल खरीदी हेतु निर्देश दिए। कोविड वायरस से संक्रमित व्यक्तियों के बेहतर इलाज के लिए मेडिकल उपचार से संबंधित सभी आवश्यक समाग्री शीघ्र खरीददारी करने को कहा।

मंत्री अकबर द्वारा कबीरधाम जिले में कोविड-19 कोरोना वायरस के दूसरे लहर को शीघ्रता से नियंत्रण करने और उनके प्रसार के व्यापक रोकथाम के लिए लगातार विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसी प्रकार मंत्री श्री अकबर के मार्गदर्शन में अब तक शहर में पार्षदो के माध्यम से 7 हजार 500 पैकेट हर्बल आयुष्मान काढा वितरण कर चुके है। इसी प्रकार 8 हजार से अधिक फेस मास्क का वितरण घर-घर वितरण किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि मंत्री श्री अकबर द्वारा इस वर्ष पहले भी कोरोना वायरस के पहले लहर के रोकथाम और उनके संक्रमण के लिए लगाए गए लॉकडाउन से प्रभावित जिले के नागरिकों,फूटकर व्यपारियों और जरूरतमंद लोगों के लगभग 30 लाख रूपए से अधिक राशि की स्वीकृत देकर सीधे मदद भी पहुंचा चुके। केबिनेट मंत्री के इस प्रयासों के लिए आभार और धन्यवाद भी दिए गए है।

नही होगी ऑक्सीजन की कमी, संसाधन जुटाने के हर प्रयास किए जा रहे है

श्री अकबर की पहल से कबीरधाम जिले में कोविड19 करोने वायरस से संक्रमित सभी व्यक्तियों के बेहतर उपचार के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे है। कोविड से संक्रमित व्यक्ति जिन्हे आक्सीजन की अति आवश्यक है,ऐसे सभी मरीजों को आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो इसके लिए केबिनेट मंत्री श्री अकबर के द्वारा कबीरधाम जिले में 85 नग आक्सीजन सिलेण्डर जिले में उपलब्ध कराया गया है। इससे अब ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी नही होगी। वही जरूरत मंद को ऑक्सीजन सिलेंडर वितरण किया जा रहा है। वहीं प्रतिदिन खाली सिलेंडर की रिफलिंग भी किया जाएगा।

रेमडिशिविर इंजेक्शन लगाने में होगी पारदर्शिता

जिले व प्रदेश में लगातार रेमडिशिविर इंजेक्शन की लगातार कालाबाजारी हो रही थी, जिसे रोकने व कमी को दूर करने मंत्री मोहम्मद अकबर ने पहल की है। रेमडिशिविर इंजेक्शन एक माह के भीतर दोनो कोविड सेंटर में 172 इंजेक्शन भेजा गया है। मंत्री श्री अकबर ने कलेक्टर को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन्हें इंजेक्शन लग रहा है उनका नाम व पता लिखकर रखे व इंजेक्शन लगाने के बाद उपयोग किए गए उसके रैपर को भी सुरक्षित रखे जिसकी गिनती प्रतिदिन की जा सकती है। वही प्रतिदिन जिन्हें इंजेक्शन लग रहे है उनके नाम की लिस्ट जारी किया जाए ताकि पारदर्शिता बनी रहे। साथ ही दो दिवस की भीतर निजी अस्पतालों में भी इंजेक्शन की उपलब्धता हो जाएगी।

श्री अकबर के प्रयासों से कोरोनो संक्रमण के रोकथाम के लिए जिले को मिला 50 लाख रुपए

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में कोविड-19 कोरोना वायरस के दूसरे लहर के संक्रमण के रोकथाम ओर नियंत्रण के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। केबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर के विशेष प्रयासों से जिले में कोरोना रोकथाम व संसाधन बढ़ाने के लिए राज्य आपदा मोचन निधि से 50 लाख रुपए की स्वीकृति दिलाई गई है। इससे कोविड सेंटरों में जरूरी सामान उपलब्ध कराने कहा गया है। इसी प्रकार कोविड सेंटरों में जरूरत के मुताबिक स्टाफ में भर्ती करने 10 स्टाफ की भर्ती करने आज निर्देश दिए गए है। कलेक्ट्रेट में हुए बैठक में अन्य कोविड के बचाव के लिए अन्य सभी जरूरी समानों की तुरंत खरीदी करने स्वास्थ्य विभाग व कलेक्टर को मंत्री श्री अकबर द्वारा निर्देशित किया गया है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button