City

सुनील सोनी ने बलाैदाबाजार काे दिए सांसद निधि से 20 लाख

नई  मण्डी में तैयार हो रहे कोविड अस्पताल का किया निरीक्षण

रायपुर(realtimes) लोकसभा सांसद सुनील सोनी ने आज यहां जिला कार्यालय में अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में कोविड महामारी से उत्पन्न ताज़ा हालात की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह मानवता की कठिन परीक्षा का वक्त है। हमें आपसी सहयोग एवं समन्वय के साथ पूरा ध्यान कोरोना पीड़ित लोगों की सेवा में लगाना है। उन्होंने जिला प्रशासन से हालात की जानकारी लेकर संकट से निपटने में हरसंभव सहयोग एवं सहायता का भरोसा दिलाया। सांसद श्री सोनी ने बैठक में एम्बुलैंस की मांग आने पर तत्काल इसकी स्वीकृति प्रदान की और बैठक में ही सांसद निधि से 20 लाख रुपये की स्वीकृति पत्र जिला प्रशासन को सौंप दिया।

बैठक के बाद सांसद श्री सोनी नयी मण्डी परिसर में तैयार हो रहे कोविड केयर अस्पताल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों और तकनीकी अफसरों के मार्गदर्शन में ही अस्पताल का काम कराने को कहा है। विधायक श्री प्रमोद कुमार शर्मा, नगरपालिका अध्यक्ष श्री चित्तावर जायसवाल, पूर्व विधायक श्री सनम जांगड़े, जिला पंचायत सदस्य श्री नवीन मिश्रा एवं नगरपालिका परिषद के सभापति श्री संकेत शुक्ला भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 लोकसभा सांसद श्री सोनी ने बैठक में कहा कि कोविड मरीज़ों की इलाज के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने में स्थानीय समाजसेवी एवं औद्योगिक संस्थाओं का अच्छा सहयोग मिल रहा है। उन्होंने ऐसे सभी दानदाताओं के प्रति उदार सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।  इससे जरूरत के अनुरूप वेंटीलेटर, ऑक्सीजन बेड आदि सुविधा सुनिश्चित हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में फिलहाल जिला अस्पताल में ही  केवल 8 वेंटीलेटर सुविधा है। बहुत जल्द 22 और वेंटीलेटर मिलने की संभावना है। वेंटीलेटर संचालन के लिए तकनीकी कर्मचारियों की जरूरत होने पर सांसद ने तत्काल विज्ञापन  निकालकर भरती करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर विकराल रूप ले चुकी है। पूरी ताकत झोंकने का समय आ चुका है। अकेले स्वास्थ्य विभाग के जिम्मे की बात नही है। अन्य सरकारी विभागों, समाजसेवी और औद्योगिक संस्थाओं को भी  सहयोग के लिए और हाथ बटाना होगा। सांसद  श्री सोनी ने कोविड जांच की वर्तमान गति को और बढ़ाये जाने के निर्देश दिए। यह प्रयास हो कि संक्रमित लोग एक बार में छंट जाएं तो इसका संक्रमण दर कम हो जाएगा। उन्होंने ऐसी हालात में पूरी संवेदनशीलता के साथ पुलिस विभाग को भी अपनी भूमिका निभाने के निर्देश दिए। उन्होंने पॉजिटिव पाए गए मरीज़ों को शहरी क्षेत्रों में नगरीय निकायों के जरिये दवाई बंटवाने के निर्देश दिए। ग्रामीण इलाकों में ग्राम पंचायतों का सहयोग लिया जाए। विधायक श्री प्रमोद शर्मा ने कोरोना के वर्तमान फैलाव पर चिंता जाहिर करते हुए जिला प्रशासन को हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया।

सांसद श्री सोनी ने बैठक के बाद नयी मण्डी परिसर पहुंचकर प्रस्तावित कोविड केयर हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां विकसित की जा रही व्यवस्थाओं और सुविधाओं का जायज़ा लिया। सांसद ने कहा कि वेंटिलेटर और ऑक्सीजन पाइप का मरीज़ के बिस्तर तक पहुंचाने में स्वास्थ्य विभाग के तकनीकी अफसरों का सहयोग लिया जाना चाहिए। उन्होंने केयर सेन्टरों में मरीजों को गुणवत्तापूर्ण भोजन परोसने के निर्देश भी दिए। सीएमएचओ डॉ सोनवानी ने बैठक में बताया कि 14 अप्रैल तक जिले में 3 लाख 43 हज़ार कोविड के नमूने लिए जा चुके हैं। जिनमे 16625 लोग कोरोना पॉजिटिव आये हैं। जिले में 187 लोगों की मौत कोरोना से हुई है। तथा 10696 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता ने बैठक में कोविड से निपटने में जिला प्रशासन की अब तक कि रणनीति से अवगत कराया। इस अवसर पर एडिशनल एसपी निवेदिता पाल, जिला पंचायत सीईओ हरिशंकर चौहान, संयुक्त कलेक्टर एवं खाद्य प्रभारी लवीना पांडेय, संयुक्त कलेक्टर एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी टेकचन्द अग्रवाल, ईई लोक निर्माण विभाग टीसी वर्मा, ईई पीएचई श्री मरकाम, ईई सीएसईबी श्री राठिया,डीपीएम सृष्टि मिश्रा, एसडीओ विद्युत यांत्रिकी श्री सूर्यवंशी, तहसीलदार गौतम सिंह, मण्डी सचिव योगेश अग्रवाल आदि अधिकारी उपस्थित थे।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button