businessCity

उद्याेगों का 30 फीसदी उत्पादन भी हुआ लॉकडाउन

रायपुर(realtimes) रायपुर में लॉकडाउन के कारण अब आज से सिलतरा, उरला, भिलाई और दुर्ग के उद्याेगाें का उत्पादन भी करीब 30 फीसदी लाकडाउन हो गया है। लाकडाउन में ज्यादा परेशानी स्टील उद्योगों को होने वाली है, क्योंकि इन उद्योगों के मजदूर अपने राज्य और जिलों की तरफ लौट गए हैं। ऐसी ही स्थिति दूसरे उद्याेगों की भी है। मजदूरों काे आशंका है कि स्थिति पिछले साल जैसी हो सकती है, ऐसे में मजदूर अभी से सुरक्षित वापस अपने घर पहुंचना चाहते हैं, ताकि उनको परेशानी का सामना न करना पड़े।

कोरोना के तेजी से फैलाव के कारण रायपुर में शुक्रवार शाम से लॉकडाउन लग गया है। हालांकि लॉकडाउन में उद्योगों को लॉक नहीं किया गया है, लेकिन उद्योगों को चलाने में परेशानी जरूर होने वाली है। उद्योगों को जहां अपने कैंपस में मजदूर रखने कहा गया है, वहीं शहर के अंदर से मजदूरों को आने की मंजूरी नहीं दी गई है। जो मजदूर उद्योगों के आसपास रहते हैं, वही उद्योगों में काम करने जा सकेंगे। उद्योगों से जुड़े लोगों का कहना है, पहले ही होली के कारण जो मजदूर अपने राज्य या प्रदेश के जिलों में गए थे, वे वापस नहीं लौटे हैं। अब लॉकडाउन के कारण उनके जहां आने की संभावना नहीं है। वहीं जो मजदूर यहां हैं, उनमें से भी बहुत से मजदूर लॉकडाउन लगने से पहले ही अपने घर लौट गए हैं।

30 फीसदी घटेगा उत्पादन

छत्तीसगढ़ मिनी स्टील प्लांट के अध्यक्ष अशोक सुराना का कहना है, मजदूरों की कमी के कारण प्लांट में तीस फीसदी तक उत्पादन प्रभावित होगा। स्टील, स्पंज आयरन और रोलिंग मिलों को मिलाकर हर माह 12 लाख टन उत्पादन होता है, यह इस बार कम हो जाएगा। जहां मिनी स्टील प्लांट में दो से ढाई लाख टन उत्पादन होगा, वहीं रोलिंग मिलों में भी लगभग इतना उत्पादन होगा। स्पंज आयरन में तीन लाख टन तक उत्पादन होगा। जहां उत्पादन कम होगा, वहीं कीमत के भी कम होने के आसार हैं। पिछले कुछ दिनों में सरिया की कीमत में भी कमी आने लगी है। जिस सरिया की बेसिक कीमत पहले 42 हजार पांच सौ रुपए टन थी, वह हजार रुपए कम हो गई है। आगे मांग न होने पर कीमत और कम होगी।

लघु उद्योगों में कम होगा उत्पादन

उरला एसाेसिएशन के अश्विन गर्ग के मुताबिक लघु और सूक्ष्म उद्योगों में भी उत्पादन प्रभावित होगा। एक तो मजदूरों की कमी रहेगी ही, साथ ही लॉकडाउन के चलते माल का उठाव न होने के कारण खुद से भी उद्योग उत्पादन कम कर देंगे। अभी जो उत्पादन होगा, उसका आर्डर भले लेकर रख सकते हैं, लेकिन माल अभी भेजना संभव नहीं होगा।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button