national

नन्हें विराट ने फतह किया अफ्रीका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी, किलिमंजारो पर फहराया तिरंगा

हैदराबाद . हैदराबाद के नन्हें विराट की कामयाबी का हर कोई तारीफ कर रहा है। उन्होंने सिर्फ सात वर्ष की उम्र कीर्तिमान रच देश का नाम रोशन किया है। हैदराबाद के विराट चंद्रा (Virat Chandra) ने अफ्रीका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी किलिमंजारो (Mount Kilimanjaro) तो फतह किया है। चंद्रा ने किलमंजारो पर तिरंगे को फहराया। यह क्षण के देश के लिए बेहद गौरवशाली रहा। 

विराट ने बताया कि वह डर गए थे, लेकिन लक्ष्य तक पहुंचना चाहते थे। विराट का कहना है कि वह अपने चचेरे भाइयों के अनुभवों की प्रेरक कहानियों को सुनने के बाद चढ़ाई करने के लिए प्रेरित हुआ था।

विराट ने कहा कि  “मैंने अपने चचेरे भाई से पहाड़ों पर चढ़ने के अपने अनुभव के बारे में बात की। उस समय मैं भी उनके जैसा ही चढ़ना चाहता था। मेरे माता-पिता के साथ मेरी चर्चा थी, उन्होंने मेरे प्रशिक्षक भरत सर से संपर्क किया।” 

विराट के कोच भरत ने एएनआई को बताया कि उन्होंने महीने भर की कड़ी ट्रेनिंग के बाद विराट को पर्वतारोहण के लिए ले जाने का फैसला किया। भरत ने कहा कि “विराट में वह जुनून है। वह प्रशिक्षण के लिए बहुत उत्साहित थे। कई ऐसे लोग, जिन्होंने प्रशिक्षण के दौरान बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी।”विराट के प्रशिक्षण का विवरण देते हुए, उनके कोच ने कहा कि “विराट ने प्रशिक्षण को गंभीरता से लिया और दौड़ना और मॉक क्लाइम्बिंग सहित सभी कार्यों को अत्यंत समर्पण के साथ पूरा किया।’

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button