national

मोदी से ज्यादा राहुल गांधी को पीएम बनना चाहते हैं इस राज्य के लोग, जानें- क्या कहता है जनमत सर्वेक्षण

नई दिल्ली: कुछ ही दिनों में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे। इनमें पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी शामिल हैं। इस चुनाव के मद्देनजर, टाइम्स नाउ और सी वोटर ने एक जनमत सर्वेक्षण जारी किया है। जिसके अनुसार सभी पांच निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनावी जीत का अनुमान है। यद्यपि इन स्थानों में से अधिकांश में भाजपा का प्रदर्शन संतोषजनक है, एक राज्य में भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राहुल गांधी से आगे निकल गए हैं। राज्य ने राहुल गांधी का नाम देश के प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के नाम पर पसंद किया है। और यह राज्य है केरल। सर्वेक्षण के अनुसार, केरल में 55.84 प्रतिशत लोग राहुल गांधी को प्रधान मंत्री के रूप में चाहते हैं जबकि 31.95 प्रतिशत लोग नरेंद्र मोदी के नाम को पसंद करते हैं।

यह है केरल का जनमत सर्वेक्षण

टाइम्स नाउ-सी-वोटर सर्वे के अनुसार, केरल एलडीएफ या लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के साथ, 140 सीटों के लिए चुनाव में 82 सीटें जीतेंगे। यूडीएफ, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट, 56 सीटें जीतेंगे। सर्वे के अनुसार, भाजपा केवल एक सीट जीत सकती है। इस सर्वेक्षण के अनुसार, एलडीएफ 78 से 86 सीटें जीत सकता है। UDF 52 से 60 सीटें जीत सकता है जबकि भाजपा 0 से 2 सीटें जीत सकती है। एलडीएफ का वोट शेयर 0.6 फीसदी घटकर 43.5 से 42.9 फीसदी रह सकता है। यूडीएफ का वोट शेयर 38.8 से बढ़कर 37.6 हो सकता है। केरल राज्य केरल के वर्तमान मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के प्रदर्शन से संतुष्ट है और 42.34 प्रतिशत लोगों ने उन्हें फिर से मुख्यमंत्री पद के लिए पसंद किया है। सर्वेक्षण के अनुसार, केरल में 36.36 प्रतिशत लोग इस सरकार के प्रदर्शन से बहुत संतुष्ट हैं और 39.66 प्रतिशत लोग संतुष्ट हैं।

ओपिनियन पोल में पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों में से एनडीए को 16 से 20 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं, यूपीए के खाते में 13 सीट मिलने की बात कही गई है। पुडुचेरी में 6 अप्रैल को मतदान होना है। तमिलनाडु में, DMK प्रमुख एमके स्टालिन को मुख्यमंत्री के रूप में पहली वरीयता मिली है। यहां भी 38 फीसदी लोगों ने स्टालिन के नाम पर मुहर लगाई है।

तमिलनाडु में अम्मा की पार्टी एआईडीएमके के साथ ही भाजपा की उम्मीदों का झटका लगता दिखाई दे रहा है। राज्य की 234 सीटों में से यूपीए को 158 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है। जबकि एआईडीएमके-भाजपा गठबंधन को 65 सीटें मिलने का अनुमान है। असम में बीजेपी के लिए अच्छा माहौल है। एनडीए सरकार एक बार फिर राज्य में आ सकती है। भाजपा को यहां 126 में से 67 सीटें जीतने की संभावना है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE