State

श्रीमद्भागवत कथा सुनने पहुंचे अकबर, नवाए शीश, भेंट किये श्रीफल

कबीरधाम जिले के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे वन मंत्री, विविध कार्यक्रम में हुए शामिल

रायपुर(realtimes) वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने शनिवार को कवर्धा जिले के एक दिवसीय दौरे पर रहे। इस दौरान वे दो अलग अलग स्थान पर आयोजित श्रीमद्भागवत यज्ञ में शामिल हुए। इस दौरान वे भजन-कीर्तन एवं कथा सुने। उन्होंने श्रीफल भेंट किया और शीश नवाकर व्यास गद्दी पर बैठे पीठाधीश महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया।

दोपहर बाद वन मंत्री सबसे पहले कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मडमडा पहुंचे। यहां रामानंदाचार्य पीठाधीश्वर चित्रकूट के सानिध्य में आयोजित सार्वजनिक श्रीमद् भागवत ज्ञान यज्ञ में शामिल हुए। उन्होंने झांसी से आयीं कथावाचक की कथावार्ता सुने और भजन कीर्तन का आनंद लिये। यहां कार्यक्रम स्थल एवं प्रमोद साहू के निवास पर कांग्रेस के पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं ग्रामीणों से मुलाकात की। इसके बाद ग्राम लेंझाखार बोड़ला में पारस वर्मा के निवास में आयोजित श्रीमद्भागवत ज्ञान यज्ञ में शामिल होकर हरि कीर्तन व हरिकथा श्रवण का लाभ लिया।

समाज को बाबा साहब ने जगाया -अकबर

वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा की बाबा साहब डॉ भीमराव आम्बेडकर सो हुए समाज को जगाने वाले व्यक्ति थे। हम उन्हीं के अनुयाई हैं और उनको ही मानते हैं। वन मंत्री आज कवर्धा नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 4 में आयोजित संत रविदास जयंती और अहिवार समाज के सम्मेलन में बताओ मुख्य अतिथि शामिल हुए।

उन्होंने बाबा साहब की जीवन से जुड़ी वाक्या बताया और कहा संविधान निर्माण के समय एक विदेशी पत्रकार ने रात को 3 बजे जागकर संविधान निर्माण का कार्य करते हुए हम बाबा साहब से पूछा कि आप सोए नहीं, तब बाबा साहब ने जवाब दिया की समाज सोया हुआ है समाज को जगाने के लिए मेरा जागना जरूरी है, यदि मैं ही सो गया तो समाज को कौन जग आएगा।

आंबेडकर के नाम पर सबसे बड़ा अस्पताल

मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि समाज की मांग पर छत्तीसगढ़ की प्रथम कांग्रेस सरकार ने मुख्यमंत्री अजीत जोगी और उनके प्रयासों से राजधानी के सबसे बड़े शासकीय अस्पताल का नाम अंबेडकर साहब की जयंती के अवसर पर उनके नाम में रखा गया जबकि उस समय अस्पताल का नाम किसी वरिष्ठ कांग्रेसी नेता के नाम पर रखना तय हो चुका था। बाद में दिल्ली जाकर इसे संशोधन कराना पड़ा। इस दौरान अहिरवार समाज कि सामाजिक गतिविधियों पर पदाधिकारियों ने प्रकाश डाला। कार्यक्रम में शामिल अतिथियों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।
वन मंत्री ने इस इस दौरान लगभग 15 लाख की लागत से निर्मित नवीन सामाजिक भवन का लोकार्पण किया। वन मंत्री ने समाज के कार्यों की सराहना की और उन्होंने आश्वस्त किया कि समाज के निर्देशानुसार समाज के हर कार्य करेंगे।

कार्यक्रम में अहिरवार समाज के प्रांतीय अध्यक्ष परशुराम रामेकर, नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नीलकंठ चंद्रवंशी, जिला महामंत्री मो.कलीम, पीताम्बर वर्मा, टीकम शर्मा, गोपाल चन्द्रवंशी, कन्हैया अग्रवाल, डाकोर सिंह, रामकुमार पटेल, अधिवक्ता एन.डी. मानिकपुरी, अमर वर्मा, संजय लांझी, संतोस यादव, तीरथ बाँधेकर समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button