State

राशन कार्डों के नवीनीकरण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं- खाद्य मंत्री

आवेदन संकलन शिविरों में सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश

रायपुर(realtimes) खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत ने प्रचलित राशन कार्डों के नवीनीकरण करने (Ration cards Renewal) के राज्यव्यापी अभियान में आवश्यक सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश दिए हैं और यह भी कहा है कि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य के सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में 15 जुलाई से राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए आवेदन प्राप्ति हेतु शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश में करीब 58 लाख राशन कार्डधारियों के राशन कार्डों का नवीनीकरण किया जाएगा।

खाद्य मंत्री ने कहा है कि अधिकांश राशन कार्ड परिवार की महिला मुखिया के नाम पर जारी है। नवीनीकरण के लिए आवेदन देने में बड़ी संख्या में महिलाएं शिविर में आएंगी। इसलिए जरूरी है कि आवेदन संकलन शिविरों में आने वाले राशन कार्डधारियों के बैठने के लिए शेड-कनात (टेन्ट) की व्यापक व्यवस्था की जाए, ताकि बारिश और धूप से हितग्राहियों को असुविधा न हो। खाद्य मंत्री ने आवेदनकर्ताओं के लिए शिविर में पेयजल की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

खाद्य मंत्री ने कहा है कि आवेदन पत्र भरने तथा दस्तावेज संलग्न करने हेतु पर्याप्त संख्या में शासकीय कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए, जिससे आवेदकों को अधिक समय तक आवेदन शिविर में अनावश्यक रूकना न पड़े। इसी तरह अशिक्षित आवेदक के आवेदन पत्र को भरने के लिए भी मंत्री श्री अमरजीत भगत ने समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

इसी तरह खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि आवेदन भरवाने के समय हितग्राहियों से किसी भी स्थिति में राशन कार्ड जमा नहीं कराएं। नवीन राशन कार्ड जारी करते समय ही वर्तमान कार्ड जमा कराएं।

सचिव ने यह भी बताया है कि राशन कार्ड शिविर में राशन कार्ड नवीनीकरण की समस्त प्रक्रिया निःशुल्क है। उन्होंने इस आशय की सूचना अनिवार्य रूप से सभी शिविरों में प्रदर्शित करने के निर्देश दिए हैं। विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने सभी जिलों के कलेक्टर को राशन कार्ड नवीनीकरण का कार्य नियत समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE