City

अरविन्दो व्यक्तित्व विकास केन्द्र का रायपुर में आगाज

विधायक सत्यनारायण शर्मा के किया उद्घाटन

रायपुर. श्री अरविन्दो सोसाईटी, पांडिचेरी की रायपुर शाखा के अन्तर्गत कचना के अरविन्दों मार्ग पर स्थित श्री अरविन्दो व्यक्तित्व विकास केन्द्र का आज रायपुर ग्रामीण के विधायक सत्यनारायण शर्मा ने वरिष्ठ अधिकारियों और गणमान्य लोगों की उपस्थिति में शुभारंभ किया। श्री अरविन्दो सोसाईटी के लिए राज्य सरकार की तरफ से रियायती दर पर एक एकड़ जमीन उपलब्ध कराई गई है जबकि भवन निर्माण के लिए एनएमडीसी की तरफ से वित्तीय सहायता मुहैया कराई गई है।

इस असवर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि मैं इस कार्यक्रम में आकर और सोसाईटी के कार्यों के बारे में जानकर अभिभूत हुं। श्री शर्मा ने कहा कि श्री अरविन्दो के व्यक्तित्व और कृतित्व के बारे में किसी को कुछ बताने की जरूरत नही है क्योंकि देश के राष्ट्रीय चरित्र निर्माण और जनशिक्षा तथा स्वास्थ के क्षेत्र में श्री अरविन्दो का योगदान अद्वितीय है।

श्री शर्मा ने कहा कि श्री अरविन्दो के विचारों पर आधारित यह व्यक्तिव विकास केन्द्र इस क्षेत्र के लिए वरदान साबित होगा। इस अवसर पर एनएमडीसी द्वारा श्री अरविन्दो व्यक्तिव विकास केन्द्र को दी गई सहायता के लिए श्री शर्मा ने एनएमडीसी के सामाजिक कार्यों की प्रशंसा की और कहा कि एनएमडीसी छत्तीसगढ़ में सीएसआर के तहत जो काम कर रहा है वो अद्भूत है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीजीपी डीएम अवस्थी ने कहा कि देश में श्री अरविन्दों का योगदान अतुलनीय है। उन्होंने जिस कठिन समय में भारत को एक नई दिशा और दर्शन दी वो आज ही हमारा पथ प्रदर्शन कर रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री अरविन्दो सोसाईटी रायपुर की अध्यक्ष डां.इन्दिरा मिश्रा ने कहा कि श्री मां और श्री अरविन्दो का संपूर्ण जीवन दिव्य और प्रेरणादायी है। उन्होंने श्री अरविन्दो व्यक्तित्व विकास केन्द्र की आगामी कार्ययोजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि केन्द्र में युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वावलंबी बनाने की कोशिश तो की ही जाएगी, आसपास के महिलाओं और बुजूर्गों के लिए भी यह केन्द्र काम करेगा और उन्हें कौशल विकास के साथ ही, योग, अध्यात्म और स्वयं के विकास के कार्यक्रमों से जोड़ेगा। उन्होंने केन्द्र के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए तत्कालिन रमन सरकार और भवन निर्माण के लिए सहायता उपलब्ध कराने के लिए एनएमडीसी को धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एनएमडीसी के सलाहकार दिनेश श्रीवास्तव ने कहा कि यह एनएमडीसी का सौभाग्य है कि एनएमडीसी को श्री अरविन्दो व्यक्तित्व विकास केन्द्र के माध्यम से एक पवित्र कार्य में सहभागिता सुनिश्चित करने का अवसर मिल रहा है। श्री श्रीवास्तव ने एनएमडीसी द्वारा छत्तीसगढ़ में सीएसआर के तहत किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी और कहा कि एनएमडीसी छत्तीसगढ़ में हरेक साल 180 करोड़ रूपए की लागत से सीएसआर के काम करती है, जिसका मुख्य उदेश्य बस्तर के लोगों और छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में रहनेवाले लोगों का विकास होता है। उन्होंने कहा कि एनएमडीसी के सीएसआर मद से संचालित दंतेवाड़ा का आस्था स्कूल और छू लो आसमान कार्यक्रम अद्भूत है। उन्होंने बताया कि छू लो आसमान कार्यक्रम से बस्तर जैसे पिछड़े इलाके से भी पांच बच्चों का चयन आईआईटी के लिए हुआ है।

कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन संस्था के सचिव प्रकाश जोशी ने किया। कार्यक्रम में श्री अरविन्दो सोसाईटी रायपुर के उपाध्यक्ष डां.सुनील व्यास, कोषाध्यक्ष प्रो.ओ.पी.कश्यप, संयुक्त सचिव डां.के.पी.वर्मा और जीएस वर्मा, एनएमडीसी के रायपुर कार्यालय जीईसी कांम्पेक्स प्रमुख पंकज शर्मा और एनएमडीसी के वरिष्ठ प्रबंधक विजय खमारी समेत बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button