national

Budget: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकिंग, शिक्षा, इंश्योरेंश और किसानों के लिए की घोषणाएं, 100 नए सैनिक स्कूल बनाए जाएंगे

इंटरनेट डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज लगातार तीसरी बार बजट पेश किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में सबसे अधिक हेल्थ और इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस किया। सीतारमण द्वारा बजट पेश करने के साथ ही आज का दिन भारतीय संसद के इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। संसद में पेश किए गए पेपरलेस बजट में सीतारमण ने बैंकिंग, शिक्षा, इंश्योरेंश और किसानों के लिए कई घोषणाएं की।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाकर उत्पादन लागत का 1.5 गुना किया गया है। साल 2021-22 के लिए पेश किए गए बजट में स्वास्थ्य सेक्टर को 2.38 लाख करोड़ रुपए आवंटित होंगे। सीतारमण ने बजट में शिक्षा के क्षेत्र में भी कई घोषणाएं की है।

उन्होंने घोषणा की कि 100 नए सैनिक स्कूल बनाए जाएंगे, इसमें एनजीओ, राज्य सरकारों और प्राइवेट सेक्टर की सहायता ली जाएगी। इस दौरान उन्होंने लद्दाख के लेह में केन्द्रीय विश्वविद्यालय बनाने का भी ऐलान किया है। बजट के दौरान सीतारमण ने रेलवे के क्षेत्र में भी घोषणा की है। उन्होंने बजट में रेलवे के लिए 1,10,055 करोड़ रुपए की रिकॉर्ड राशि आवंटित की है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button