national

केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान बोले, पक्षियों से मानवों में भी फैल सकता है Bird Flu

इंटरनेट डेस्क। देशभर में चल रहे बर्ड फ्लू के संकट के बीच केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान का बयान बुधवार को चर्चाओं में रहा। उन्होंने कहा कि यह फ्लू पक्षियों से मानव जाति में भी फैल सकता है। हालांकि, भारत में अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। आगे उन्होंने कहा कि, अभी तक मानवों में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। हालांकि, ऐसा भी कोई सीधा सबूत नहीं जिससे यह साबित होता हो कि दूषित पोल्ट्री उत्पाद का सेवन करने से किसी में यह संक्रमण फैला हो। इसका कोई इलाज नहीं है, इसलिए सभी राज्यों को इसे फैलने से रोकने के लिए कदम उठाने को कहा गया है जिसमें पक्षियों की आवाजाही पर रोक और उन्हें उचित तरह से नष्ट करना शामिल है।


अभी तक देश के पांच राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। ये राज्य हैं हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और केरल। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, हरियाणा में यह फ्लू पोल्ट्री तक पहुंच चुका है, जबकि दूसरे राज्यों में जंगली या दूसरी जगहों से आए पक्षियों में बर्ड फ्लू फैला है।

देश के विभिन्न राज्यों को बर्ड फ्लू के एच5एन8) स्वरूप (स्ट्रेन) को नियंत्रित करने के लिए अलर्ट कर सैंपल को जांच के लिए भेज दिया गया है। कई राज्यों में कौओ और मुर्गों की मौतें हुई हैं, जबकि कई राज्यों में उन्हें मारना पड़ा है। केरल में तो मुर्गों और बत्तखों को मारना शुरू कर दिया गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button