national

वन नेशन, वन गैस-ग्रिड : पीएम मोदी ने 450 किमी लंबी इस पाइपलाइन का उद्घाटन किया, फायदे भी गिनाए  

इंटरनेट डेस्क । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मंगलवार को देशवासियों को नई सौगात सौंपी। पीएम मोदी ने कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन किया गया। परियोजना की लागत करीब तीन हजार करोड़ रुपये बताई गई है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में हिस्सा लिया। आयोजन ‘वन नेशन वन गैस ग्रिड’ के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।


 

उद्घाटन के दौरान, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, राज्यपाल वजुभाई वाला, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनरई विजयन के अलावा केंद्रीय व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान उपस्थित थे। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में पाइपलाइन का उद्घाटन कर इसे देशवासियों को समर्पित करना गर्व बात की बताया है। उन्होंने कहा कि 450 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन का उद्घाटन देश के लिए गर्व की बात है। इस पाइपलाइन से केरल और कर्नाटक को जोड़ा गया है।


पीएम मोदी ने इस परियोजना के 10 फायदे भी बताये। उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों के लाखों लोगों की ईज ऑफ लिविंग बढ़ेगी, गरीब, मध्यमवर्ग का खर्च कम होगा, गैस सिस्टम का माध्यम बनेगी, सीएनजी आधारित सिस्टम का आधार बनेगा, मंगलुरु केमिकल को ऊर्जा देकर खाद बनाने में सहायता मिलेगी, मंगलुरु रिफाइनरी को स्वच्छ ईंधन, दोनों राज्यों में प्रदूषण कम होगा, लाभ जितना कार्बन इमीशन इससे कम होगा उतना लाखों पेड़ लगाकर ही मिल सकता है, पर्यावरण बेहतर होने से लोगों की सेहत अच्छी रहेगी और बीमारी पर होने वाला खर्च कम होगा, जब प्रदूषण कम होगा तो टूरिस्ट ज्यादा आएंगे।

 

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button