City

लघु वनोपज संग्राहकों की आय में बढ़ोतरी के लिए करे प्रयास – मुख्य सचिव

मुख्य सचिव ने वन विभाग के योजनाओं की ली जानकारी

रायपुर. मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने आज वनविभाग अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की जानकारी ली। मंत्रालय महानदी भवन मे आयोजित इस बैठक में मुख्य रूप से राज्य शासन की महत्वकांक्षी और वन विभाग से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन, उपलब्ध बजट, हितग्राहियों को मिल रहे लाभ और योजनाओं के क्रियान्वयन में आने वाली चुनौतियों के संबंध मे चर्चा की गई।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी ने वन विभाग के गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी। मुख्य सचिव श्री जैन ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि राज्य के लघु वनोपज संग्राहकों की आय में बढ़ोतरी के लिए जरूरी कदम उठाये जाये। उन्होंने राज्य केे वनो में मिलने वाले लघु वनोंपज के गुणवत्तायुक्त प्रसंस्करण और विपणन के निर्देश दिये है। श्री जैन ने बाड़ी विकास के तहत उत्पादित हो रहे हरी सब्जियों की आपूर्ति स्थानीय स्तर पर संचालित हो रहे स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रांे में गर्म भोजन के लिए कराये जाने के निर्देश दिये है।

बैठक मे नरवा विकास, आवर्ती चराई योजना (गौठान), जैविक खाद उत्पादन (घुरवा), बाड़ी विकास, गोधन न्याय योजना (गोबर खरीदी), नदी तट रोपण, एफ. आर. ए, जैव विविधता बोर्ड, वन्यप्राणी, लघु वनोपज संघ, वन विकास निगम, राज्य वन अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान, औषधीय पादप बोर्ड के विषय में समीक्षा की गई। बैठक में प्रमुख सचिव श्री मनोज पिंगुआ सहित वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button