business

एलन मस्क की संपत्ति में चमत्कारिक उछाल, बिल गेट्स को पछाड़ बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़ टेस्ला इंक और SpaceX के फाउंडर एवं सीईओ एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गये हैं। एलन मस्क की उम्र 49 साल है और उनकी नेटवर्थ बढ़कर 127.9 अरब डॉलर हो गयी है। वहीं टेस्ला के शेयरों में भारी उछाल होने के चलते उनकी नेटवर्थ में बढ़ोतरी हुई और उनकी मार्केट वैल्यू बढ़कर 491 अरब डॉलर तक पहुंच गयी है। बता दें कि इसी साल एलन मस्क ने अपनी नेटवर्थ में करीब 100.3 अरब डॉलर जोड़े हैं। वहीं ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक जनवरी में अमीरों की रैंकिंग में वह 35वें स्थान पर थे, लेकिन  अचानक आई उछाल के चलते अब वह दूसरे नंबर पर आ गए हैं। इस साल अब तक सबसे ज्यादा एलन मस्क की संपत्ति में ही तेजी आई है।

शनिवार को ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक 183 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ जेफ बेजोस अभी भी पहले नंबर पर बने थे, 128 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स दूसरे नंबर पर थे, जहां अब एलन मस्क आ गए हैं। 105 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ड चौथे नंबर पर और 102 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मार्क जुकरबर्ग पांचवें नंबर पर हैं।

Bill Gates

सबसे अधिक अमीर की लिस्ट में ऐसा दूसरी बार हुआ है कि, जब बिल गेट्स दूसरे नंबर की पोजीशन से फिसले है। बिल गेट्स इसके पहले कई साल तक नंबर एक पर बने हुए थे, लेकिन जेफ बेजोस जोकि एमेजॉन के फाउंडर हैं, वो 2017 में नंबर एकआ गए और जिसके बाद बिल गेट्स दूसरे पायदान पर आ गए। गौरतलब है कि बिल गेट्स ने काफी दान किया है, और यही वजह से उनकी नेटवर्थ में और कमी आयी है। उन्होंने साल 2006 से अब तक गेट्स फाउंडेशन को 27 अरब डॉलर का दान किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button