national

राजस्थान से लेकर दिल्ली तक अब तक ये राज्य पटाखों पर लगा चुके हैं बैन; यहाँ जाने

कोविड -19 और वायु प्रदूषण की दोहरी समस्याओं के कारण, कई राज्यों ने इस त्योहारी सीजन में पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। जबकि कुछ राज्यों ने पूरी तरह से पटाखों के प्रतिबंध की घोषणा की है, अन्य ने केवल “आयातित” पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इस बीच, कुछ अन्य राज्यों में कथित तौर पर इसी तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। यहां कुछ राज्यों की सूची दी गई है जहां पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

(1.) राजस्थान: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को ट्वीट किया कि उनकी सरकार ने कोविड -19 रोगियों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए पटाखों की बिक्री और फोड़ने पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने आदेश का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगाने की भी घोषणा की है।

(2.) ओडिशा: राजस्थान के एक दिन बाद, ओडिशा सरकार ने भी, 10-30 नवंबर तक पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। एक आदेश में, ओडिशा के मुख्य सचिव एके त्रिपाठी ने कहा, “इस आदेश का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 और अन्य संबंधित कानूनों के प्रावधान के तहत दंडित किया जाएगा।

(3.) सिक्किम: बुधवार को, सिक्किम सरकार ने कोविड -19 रोगियों और बीमारी से उबरने वाले लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए पटाखों पर प्रतिबंध की घोषणा की। मुख्य सचिव एसके गुप्ता ने एक अधिसूचना में कहा, “मामलों की संख्या में कमी आई है और यह महसूस किया गया था कि पटाखों के उपयोग से वायु प्रदूषण बढ़ेगा जो कोविड -19 रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है।”

(4.) दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी, जो पहले से ही प्रदूषण से जूझ रहा है इस बार भी कोविड-19 भी उनके लिए बड़ी चुनौती है। हाल के दिनों में ताजा दैनिक संक्रमण में भारी वृद्धि के बीच, रिकॉर्ड हाई सहित, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को 30 नवंबर तक सभी पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

(5.) पश्चिम बंगाल: गुरुवार को, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने राज्य में कोविड-19 के कारण काली पूजा, दिवाली और छठ पूजा पर पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया। “ अदालत ने इस साल काली पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान पटाखों की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस साल कोई विसर्जन जुलूस नहीं होगा।

(6.) महाराष्ट्र: महाराष्ट्र ने शुक्रवार को दिवाली के दौरान कोविड -19 के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए, नागरिकों से पटाखे फोड़ने से बचने का आग्रह किया। हालांकि, मुंबई में, राज्य की राजधानी के नागरिक निकाय, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने गुरुवार को घोषणा की कि वह शहर में सार्वजनिक स्थानों पर पटाखे फोड़ना प्रतिबंधित करेगा। एजेंसी ने उल्लंघन करने वालों को दंडित करने की चेतावनी भी दी।

इस बीच, हरियाणा और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने “आयातित” पटाखों की बिक्री और वितरण पर प्रतिबंध लगा दिया है। दूसरी ओर, कर्नाटक द्वारा राजस्थान की घोषणा की गई तर्ज पर प्रतिबंध लगाने पर विचार किया जा रहा है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button