City

छत्तीसगढ़ में कोविड19 के प्रति हर्ड इम्युनिटी की स्थिति जानने के लिए सीरो सर्वे होगा

दस जिलों मे 16 सितबंर से सैंपल लिए जाएंगे

रायपुर. छत्तीसगढ़ राज्य की जनता में कोविड -19 के लिए हर्ड इम्यूनिटी अभी आई है कि नही यह जानने के लिए अब महानगरों की तर्ज पर यहां भी आई सी एम आर/आर एम आर सी ओडिशा एवं छत्तीसगढ़ के  स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीरो सर्वेलेंस कराया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि रायपुर सहित कुल 10 जिलों मे 16 सितंबर से यह सर्वे कराया जाएगा। रायपुर में 16 सितंबर से 18 सितंबर तक जिले के 2ब्लाक रायपुर और तिल्दा क्षेत्र से खून के सैम्पल लिए जाएंगे। हर जिले से 500 सैॅपल जिसमें हाई रिस्क ग्रुप जैस कम प्रतिरोधक क्षमता वाले टीबी और एच आई वी पीड़ित व्यक्ति ,कन्टेनमेंट जोन,स्वास्थ्य कर्मी,सुरक्षा कर्मी,पुलिस, सुरक्षा बल , पत्रकार, गा्रमीण ,जनजाति,औद्योगिक कर्मी,वाहन चालक ,बैंक एवं डाक कर्मी,उडडयन कर्मी,जेल में बंद कैदी,वृद्धाश्रम ,अनाथाश्रम,दुकाने, छात्रावाास आदि से कुल 260 सैंपल लिए जाएंगे और जिले के चयनित 6 क्लस्टर से 240 सैंपल लेंगंे। इन सैपल में एन्टीबॉडी इम्यूनोग्लोबुलि जी और एम की जांच की जाएगाी। सीरो सर्वे प्रति 10 लाख जनसंख्या में कोविड 19 से संक्रमित मरीजों के आधार पर किया जा रहा है।

जहां सर्वे होगा रायपुर जिले  के अलावा वे जिले हैं बिलासपुर,कोरबा, मुंगेली, जशपुर,जांजगीर चांपा , बलरामपुर,बलौदाबाजार,राजनांदगांव एवं दुर्ग जिले शामिल हैं। शेष 9 जिलों में 20 सितंबर से सैंपल लिए जाएंगे।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button