national

कोरोना से लड़ रही दिल्ली को भूकंप ने फिर डराया

नईदिल्ली, (Realtimes) देश एक तरफ तो कोरोना वायरस से जूझ रहा है. दूसरी प्राकृतिक आपदाएं भी उस डराने का काम कर रही हैं. कोरोना के कहर के बीच दिल्ली में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बताया यह जा रहा है कि दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में 2.2 की तीव्रता से यह भूकंप के झटके आए.

दिल्ली में लॉकाडउन के दौरान यह चौथी बार है जब इस तरह के झटके महसूस किए गए हैं. हालांकि इस भूकंप में किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं आई है, क्योंकि 6 से ज्यादा तीव्रता के भूकंप खतरनाक श्रेणी में रखा जाता है.

इससे पहले 10 मई को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम बदलने के बाद भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। उस दिन दिल्ली के कई इलाकों में आंधी-तूफान ने दस्तक दी थी। दिल्ली में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 मापी गई थी। भूकंप के झटके के बाद कुछ इलाकों में लोग भी अपने घरों से बाहर आ गए।

भूकंप आए तो क्या करें

भूकंप के दौरान मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं। इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें।भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं होती। भूकंप आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों। अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है।

भूकंप के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें। इसके अलावा घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें। अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं। भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति और बुरी हो सकती है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button