national

CBSE Exam: 10वीं के शेष पेपर नहीं होंगे, 12वीं पर फिलहाल सस्पेंस

नईदिल्ली (Realtimes), कोरोना वायरस के खौफ और देश में जारी लॉकडाउन के बीच सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई बोर्ड) ने दसवीं बोर्ड की बची परीक्षा रद्द कर दी हैं, बोर्ड ने कहा है कि ऐसे वक्त में परीक्षा करवाना संभव नहीं है, बच्चों को इंटरनल के बेस पर पास किया जाएगा ।

हालांकि, 12वीं के बचे हुए पेपर को लेकर अभी सस्पेंस बरकरार रखा गया है। बोर्ड  साफ किया है कि 12वीं के पेपर लॉकडाउन और आगे की स्थिति के हिसाब से प्लान किए जाएंगे, पेपर कब होंगे इसकी जानकारी 10 दिन पहले दे दी जाएगी ।

इंटरनल असेसमेंट और बाकी पैमानों के आधार पर इसका रिजल्ट बनाया जाएगा। प्रोडेटा बेसिस पर।’ बताया गया कि यह बात 1 अप्रैल को जारी सर्कुलर में ही बता दी गई थी। दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट जिले में पढ़नेवाले बच्चों की 10वीं की परीक्षाएं भी नहीं हो पाई थी। यहां दंगों की वजह से पेपर रह गए थे। बताया गया कि वहां परीक्षाएं जरूर होंगी। इस इलाके में भी सिर्फ 6 मुख्य सब्जेक्ट के ही पेपर होंगे।

https://twitter.com/cbseindia29/status/1255366680164864001

12वीं ये पेपर होने बाकि
आपको बता दें कि 12वीं के बिजनस स्टडी, भूगोल, हिंदी (इलेक्टिव), हिंदी (कोर), होम साइंस, सोसोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (न्यू और ओल्ड), इंफॉर्मेशन प्रैक्टिस (ओल्ड और न्यू), बायो टेक्नॉलजी के पेपर होने शेष हैं.

कोरोना वायरस संकट पर एक टीवी चैनल से बात करते हुए CBSE सचिव ने कहा कि यह एक ऐसा समय है जब कोविड का संकट है। सीबीएसई बोर्ड समेत पूरी दुनिया के संस्थान लॉकडाउन हैं। मेरा पैरेंट्स से यह कहना है कि पैनिक न लें । सेल्फ स्टडी करवाएं । देश और दुनिया में जो भी होगा एक समान होगा । सभी जगह एक समान फैसला होगा । बच्चे और पैरंट्स धैर्य रखें।’

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE