national

देश में कुछ जगह हुआ चांद का दीदार, कुछ हिस्सों में आज से रमज़ान शुरू

नई दिल्ली. (Realtimes) इस्लाम धर्म में सबसे पवित्र माने जाने वाले रमज़ान का पाक महीना आज से शुरू हो रहा है. कर्नाटक में 23 अप्रैल की शाम को चांद का दीदार हो गया है. लिहाज चांद दिखने के साथ ही केरल और कर्नाटक में आज रोजे का पहला दिन है.

चांद दिखने के बाद रोजा शुरू हो जाएंगे

एएनआई के ट्वीट के मुताबिक, कर्नाटक के उड्डपी और दक्षिणा कन्नड़ जिलों में गुरुवार शाम चांद दिख गया है. चांद दिखने के बाद  24 अप्रैल से रोजा शुरू हो जाएंगे. वहीं देश के बाकी हिस्से में 25 अप्रैल से रमज़ान शुरू होंगे.

दरअसल, सऊदी अरब में भारत से एक दिन पहले रमजान शुरू होते हैं और ईद भी एक दिन पहले मनाई जाती है. ऐसे में दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में सऊदी के साथ ही रमजान शुरू होते हैं. जबकि भारत के बाकी राज्यों में एक दिन बाद रमजान और ईद मनाई जाती है.

लॉकडाउन में रमजान

इस बार रमजान लॉकडाउन  में पड़ रहा है. इसलिए ख़ास एहतियात बरतने की जरूरत है. कई इस्लामिक धर्म गुरुओं और संगठनों में फतवा जारी कर लोगों को लॉकडाउन में रमजान में रोजे रखने और इबादत करने का तरीका बताया है.

घरों में रहकर करें इबादत

ईद को लेकर बाद में ऐलान किया जाएगा. देवबंद के पूर्व मोहातिम मौलाना गुलाम मोहम्मद वस्तानवी का कहना है कि जिस तरह से मौजूदा हाल में हम लोग पांचों वक्त की नमाज़ घरों में पढ़ रहे हैं, ठीक उसी तरह से तरावीह भी घरों में पढ़ी जा सकती है. इसमे कोई हर्ज नहीं है.  देवबंदी उलेमा कारी इसहाक गोरा ने बताया कि रमजान का पवित्र महीना शुरू होने जा रहा है, क्योंकि लॉकडाउन लगा हुआ है, लिहाजा सभी घरों में रहकर ही इबादत करें. मस्जिदों में 5 लोगों

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button