मौसम डेटा स्रोत: रायपुर मौसम
Top News

कांग्रेस का बड़ा दांव कहा ‘हम 10 किलो अनाज देंगे’

लखनऊ। देश में लोकसभा चुनाव के 4 चरण खत्म हो चुके हैं और शेष 3 चरणों की वोटिंग बाकी हैं। सभी दलों की ओर से जोरदार तरीके से चुनाव प्रचार किया जा रहा है। पांचवें चरण की वोटिंग से पहले लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने पीसी करते हुए दावा करते कहा कि मोदी सरकार की विदाई तय है. 4 जून को इंडिया गठबंधन की केंद्र में सरकार बनेगी. कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हमारी सरकार आई तो हम गरीबों को 5 किलो की जगह 10 किलो का राशन मुफ्त में देंगे. साथ में पीसी कर रहे समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि 400 सीट से अधिक जीत का दावा करने वाली बीजेपी को जनता 140 सीट पर जीत के लिए भी तरसा देगी.

कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को लखनऊ में आयोजित पीसी में कहा, “लोकसभा चुनाव के 4 चरण पूरे हो चुके हैं. अब तक के चुनाव में इंडिया गठबंधन मजबूत स्थिति में दिख रहा है और लोगों ने तय कर लिया है कि पीएम मोदी जाने वाले हैं. 4 जून को इंडिया गठबंधन केंद्र में सरकार बनाएगा. लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए यह चुनाव अहम है.”

गरीबों के लिए लड़ रहा इंडिया गठबंधनः खरगे
अपने गठबंधन को गरीबों के लिए लड़ने की बात करते हुए मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, “मैं गरीब परिवार से आता हूं. लड़ाकू होने के कारण अब तक मैं जिंदा हूं. मैं बहुत चुनाव लड़ा. कई चुनाव जीता. साल 2024 का चुनाव लोकतंत्र और संविधान बचाने का चुनाव है. एक तरफ गरीबों के पक्ष रखने वाली वाली पाटियां हैं तो दूसरी तरफ अमीरों के साथ रहने वाली पार्टियां हैं. इंडिया गठबंधन गरीबों के लिए चुनाव लड़ रही है.” खरगे ने पार्टी के लिए बड़ा दांव चलते हुए कहा, “आप 5 किलो राशन दे रहे हैं, अगर केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार आई तो हम लोगों को हर महीने 10 किलो अनाज देंगे.”

खरगे ने कहा, “हम सभी को देश के भविष्य, लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए मिलकर काम करना चाहिए अन्यथा हम फिर से गुलाम बन जाएंगे. अगर लोकतंत्र नहीं होगा तो निरंकुशता और तानाशाही बढ़ जाएगी, तो आप अपनी विचारधारा वाले किसी व्यक्ति को कैसे चुनेंगे?” उन्होंने आगे कहा, “जहां कहीं भी बीजेपी का कोई भी बड़ा नेता चुनाव लड़ रहा है, वहां विपक्षी पार्टी के नेताओं को नामांकन तक दाखिल करने से रोका जा रहा है. यहां तक मैंने हैदराबाद में देखा कि बीजेपी की एक महिला उम्मीदवार बुर्का हटाकर महिलाओं की पहचान चेक कर रही थी?”

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के साथ साझा पीसी करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने कहा कि बीजेपी की बूथ कमेटी लूट कमेटी की तरह दिखाई दे रही है. बीजेपी का काउंटडाउन शुरू हो गया है. इनको जितना पहाड़ चढ़ना था चढ़ चुके हैं और अब इनका नीचे आना शुरू हो गया है, 140 करोड़ की जनता बीजेपी को 140 सीट के लिए भी तरसा देगी. इंडिया गठबंधन उत्तर प्रदेश में 79 सीट जीत रहा है.

अखिलेश यादव ने कहा कि चार जून को फ्रीडम ऑफ प्रेस का भी दिन होगा. बीजेपी की 10 साल की दिल्ली की सरकार और यूपी में 7 साल की सरकार ने लूट की सरकार बनाई है. बीजेपी का रथ फंस नहीं धंस गया है. इंडिया गठबंधन देश में चुनाव जीतने जा रहा है. उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी का पूरा सफाया होने जा रहा है. इस बार परिवर्तन होना तय है.

हम बेस्ट देने की कोशिश करेंगेः अखिलेश यादव
एक सवाल के जवाब में खरगे ने कहा कि मटन… चिकन… मंगलसूत्र… ये सब तो उन्होंने बोला है. जबकि हम कह रहे हैं कि काम के नाम पर वोट मांगों. अखिलेश यादव ने कहा कि बीजेपी वाले क्या करेंगे, किसी को क्या पता. ये 400 पार का नारा दे रहे हैं क्योंकि संविधान बदलना है. मेरठ और अयोध्या के इनके उम्मीदवार तो यही कह रहे हैं.

कांग्रेस का जो न्याय पत्र है क्या यही इंडिया गठबंधन का भी पत्र है, इस पर खरगे ने कहा, “हर पार्टी अपना घोषणा पत्र बनाती है. फिर हम आपस में मिलकर न्यूनतम साझा कार्यक्रम तय करते हैं. आगे हम सभी के साथ सलाह मशविरा करके आगे का कार्यक्रम बनाएंगे. इस पर अखिलेश ने कहा कि हम जो बेस्ट दे सकते हैं वो देने की कोशिश करेंगे.

चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की ओर से इंडिया गठबंधन के खिलाफ उम्मीदवार उतारने पर समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने कहा, “मैं लोगों से यही अपील करूंगा कि बहुजन समाज के लोग जो बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर में आस्था और विश्वास रखते हैं, जो उनके बनाए हुए संविधान को बचाना चाहते हैं वे अपना वोट खराब न करें. इंडिया गठबंधन की मदद करें जिससे लोकतंत्र को मजबूत किया जा सके.”

 

Related Articles

Back to top button