मौसम डेटा स्रोत: रायपुर मौसम
business

Credit Card बंद करने से पहले रहें सावधान, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल!

How To Close Credit Card: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोग डेबिट कार्ड से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। जनवरी में RBI की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि देश में करीब 10 करोड़ क्रेडिट कार्ड सक्रिय हैं। खास बात यह है कि इतनी बड़ी संख्या में क्रेडिट कार्ड बनने से डिफॉल्ट की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में लोग अपने कार्ड भी बंद करवा देते हैं। अब सवाल उठता है कि क्रेडिट कार्ड बंद करने का सही तरीका क्या है?

धोखाधड़ी के बढ़ रहे हैं मामले

दरअसल, ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां ग्राहक ने अपना क्रेडिट कार्ड बंद करने के लिए आवेदन किया और कंपनी के कर्मचारी ने ऐसा ही किया। हाल ही में ऐसा ताजा मामला छत्तीसगढ़ में भी सामने आया है। जहां एसबीआई कार्ड के लिए थर्ड पार्टी कंपनी में काम करने वाले एक कर्मचारी ने कार्ड बंद करने के नाम पर लोगों से डिटेल मांगी और 14 लाख रुपये की धोखाधड़ी की।

ये है कार्ड बंद करने का सही तरीका

यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं करना चाहते हैं और सभी बकाया राशि का भुगतान कर चुके हैं, तो कार्ड के पीछे दिए गए ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करें। वहां के ग्राहक सेवा स्टाफ से कार्ड बंद करने का अनुरोध करें। एक बैंक कर्मचारी आपके अनुरोध को स्वीकार करेगा और कार्ड विवरण सिस्टम में फीड करेगा। जिसके बाद आपको आवेदन से संबंधित मैसेज प्राप्त होगा।

इन बातों का रखें ध्यान

आप कॉल या मेल पर कैसे भी कार्ड बंद कर लें, लेकिन कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। नहीं तो आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं। किसी बैंक कर्मचारी या क्रेडिट कार्ड प्रतिनिधि से बात करते समय सावधान रहें व कभी भी कार्ड का पूरा विवरण न दें।

आपसे नाम और जन्मतिथि के अलावा कार्ड के आखिरी 4 अंक ही पूछे जाते हैं। अगर कोई आपसे कार्ड का सीवीवी या मोबाइल पर आया ओटीपी मांगता है तो ऐसी जानकारी साझा न करें। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप अपना क्रेडिट कार्ड सुरक्षित तरीके से बंद करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ChatGPT को टक्कर देने के लिए मुकेश अंबानी लॉन्च करेंगे ‘हनुमान’, IIT के सहयोग से होगा निर्माण

Related Articles

Back to top button