मौसम डेटा स्रोत: रायपुर मौसम
business

Holi 2024 से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी 4 गुना, DA Hike के साथ HRA और TA में तगड़ा इजाफा!

DA Hike : अगला महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेहद खास होने वाला है। महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ साथ कई अन्य भत्ते (7th Pay Commission 2024) भी बढ़ने वाले हैं। महंगाई भत्ते में तो 4 फीसदी का इजाफा होना तय है, जिसके बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत पहुंच जाएगा। हालांकि इस बार लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2024) को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों की सैलरी तो बढ़ाने वाली है। साथ ही कई भत्तों में भी तगड़ा इजाफा होगा।

आपको बता दें कि महंगाई भत्ते के अलावा सरकार कर्मचारियों के ट्रैवल अलाउंस (TA) में भी बढ़ोत्तरी कर सकती है। अगले महीने मार्च में केंद्रीय कैबिनेट DA को मंजूरी दे सकती है। जिसके बाद अन्य भत्तों में भी उछाल देखने को मिलेगा। फिलहाल मौजूदा DA की दर 46 फीसदी है।

DA Hike के बाद TA में भी इजाफा

DA के बाद टीए यानी ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) में भी उछाल देखने को मिल सकता है। सैलरी पे-बैंड के साथ ट्रैवल अलाउंस मिलाकर DA की बढ़ोत्तरी (DA Hike) और भी ज्यादा हो जाएगी। अलग-अलग पे-बैंड के साथ ट्रैवल अलाउंस को जोड़ा जाता है। बता दें कि हायर TPTA सिटीज में ग्रेड 1 से 2 का ट्रैवल अलाउंस 1800 और 1900 रुपए है। ग्रेड 3 से 8 में 3600 रुपए के साथ DA मिलता है। वहीं, दूसरी जगहों के लिए ये दर 1800 रुपए के साथ DA है।

HRA में भी होगा रिविजन

इसके अलावा कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) में भी बदलाव हो सकता है। DA बढ़ने के बाद इसमें भी रिविजन होगा। फिलहाल 27, 24, 18 फीसदी की दर से HRA दिया जाता है। इसे शहरों की X, Y और Z कैटेगरी में बांटा गया है। महंगाई भत्ता 50 फीसदी क्रॉस होने के बाद HRA भी बढ़कर 30, 27, 21 फीसदी हो जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों के ये 3 तोहफे कन्फर्म

मार्च 2024 में केंद्रीय कर्मचारियों को ये तीन तोहफे मिल सकते हैं। पहला महंगाई भत्ते में इजाफा, दूसरा ट्रैवल अलाउंस में और तीसरा HRA में रिविजन हो सकता है। आमतौर पर जनवरी से लागू होने वाले महंगाई भत्ते का ऐलान सरकार मार्च में करती है। ऐसे में मार्च 2024 में ही महंगाई भत्ते को मंजूरी मिलेगी।

Related Articles

Back to top button