मौसम डेटा स्रोत: रायपुर मौसम
business

SUV का स्कूटर वर्जन बनाता है ये स्टार्टअप, Yamaha ने River में की ₹335 करोड़ फंडिंग!

River Mobility Funding : ईंधन की जगह आज कल इलेक्ट्रिक वाहनों की ज्यादा डिमांड है। हर कोई पेट्रोल डीजल की गाड़ियों की जगह ईवी खरीदना पसंद कर रहा है। स्टार्टअप कंपनी रिवर मोबिलिटी ने Yamaha Motor के जरिए 40 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। इससे रिवर मोबिलिटी देश भर में डिस्ट्रीब्यूशन, सर्विस नेटवर्क को बढ़ाने और इलेक्ट्रिक वाहनों की नई सीरीज लॉन्च करने के साथ ही रिसर्च और डेवलपमेंट में निवेश किया जा सकेगा।

मंगलवार को बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप रिवर (River Mobility EV Startup) ने यामाहा मोटर कंपनी (Yamaha Motor) के नेतृत्व में सीरीज बी राउंड में 40 मिलियन डॉलर यानी लगभग 335 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

इसके साथ ही इस राउंड में मौजूदा निवेशक अल-फुतैम ऑटोमोटिव, लोअरकार्बन कैपिटल, टोयोटा वेंचर्स और मनिव मोबिलिटी ने भी फंडिंग की। जिसके बाद ये आंकड़ा 68 मिलियन डॉलर यानी करीब 565 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है।

कम समय में मिली अचीवमेंट – एओटा

यामाहा मोटर (Yamaha Motor Company) के न्यू बिजनेस डेवलपमेंट सेंटर के चीफ जनरल मैनेजर हाजीम जिम एओटा (Hajime ‘Jim’ Aota) ने कहा कि वे रिवर की इतने कम समय में हासिल की गई अचीवमेंट से प्रभावित हैं। खासकर रिवर मोबिलिटी ने डिजाइन और टेक्नोलॉजी पर मजबूत फोकस किया है।

इन कामों में किया जाएगा निवेश

इस फंड के जरिए रिवर मोबिलिटी को देश भर में डिस्ट्रीब्यूशन और सर्विस नेटवर्क को बढ़ाने में मदद मिलेगी। साथ ही इसका इस्तेमाल करके भविष्य में ईवी की नई सीरीज के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट में निवेश करने के लिए भी किया जाएगा।

रिवर के को-फाउंडर और सीईओ अरविंद मणि (Arvind Mani) का कहना है कि यह निवेश 2030 तक अरबों डॉलर का ग्लोबल यूटिलिटी-लाइफस्टाइल ब्रांड बनाने की योजना के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

अक्टूबर में शुरू हुई रिवर के पहले प्रोडक्ट की बिक्री

बता दें कि अक्टूबर 2023 में रिवर ने अपने पहले प्रोडक्ट ‘इंडी’ ई-स्कूटर (Indie E-Scooter) की बिक्री शुरू की थी। रिवर ने इंडी को बेंगलुरु स्थित अपनी रिसर्च एंड डेवलपमेंट सुविधा में डिजाइन और डेवलप किया था।

Related Articles

Back to top button