मौसम डेटा स्रोत: रायपुर मौसम
business

GOLD SILVER PRICE TODAY- सोना फिर हुआ महंगा, जानें चांदी के नए भाव

Gold silver price today india अगर आप भी सोने में निवेश करना चाहते हो या व्यक्तिगत उपयोग के लिए सोने के आभूषण खरीदना चाहते हो, तो अपनी खरीदारी के साथ आगे बढ़ने से पहले आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारी यहां मिल सकती है। भारत में 24 कैरेट सोने से लेकर 10 कैरेट सोने की नवीनतम कीमतें यहां जानें.सभी कीमतें आज अपडेट कर दी गई हैं और उद्योग मानकों के अनुरूप हैं।

आइए जानते हैं कैरेट के हिसाब से सोने का भाव

10 ग्राम गोल्ड 24 कैरेट रेट – 61,680 

10 ग्राम गोल्ड 22 कैरेट रेट – 56,450

10 ग्राम गोल्ड 20 कैरेट रेट – 51,400

10 ग्राम गोल्ड 18 कैरेट रेट – 46,260

10 ग्राम गोल्ड 16 कैरेट रेट – 41,120 

10 ग्राम गोल्ड 14 कैरेट रेट – 35,980

10 ग्राम गोल्ड 12 कैरेट रेट – 30,840

10 ग्राम गोल्ड 10 कैरेट रेट – 25,700

चांदी भी चमकी

चांदी के वायदा भाव की शुरुआत भी आज तेजी के साथ हुई। MCX पर चांदी का बेंचमार्क दिसंबर कॉन्ट्रैक्ट आज 201 रुपये की तेजी के साथ 71,794 रुपये के भाव पर खुला। खबर लिखे जाने के समय यह कॉन्ट्रैक्ट 226 रुपये की तेजी के साथ 71,819 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा था। इस समय इसने 71,820 रुपये के भाव पर दिन का उच्च और 71,721 रुपये प्रति किलो के भाव पर दिन का निचला स्तर छू लिया।

24 कैरेट और 22 कैरेट सोने के बीच अंतर

24 कैरेट सोना: यह सोने का सबसे शुद्ध रूप है और इसमें 99.5% कीमती पीली धातु होती है. यह काफी नरम, लचीला, भंगुर और मोड़ने योग्य होता है. इसका उपयोग ज्यादातर कंप्यूटर, फोन और अन्य सहित चिकित्सा और विद्युत उपकरणों में किया जाता है. यह सोने का सबसे महंगा रूप है. इसका रंग चमकीला पीला होता है.

22 कैरेट सोना: इसमें 91.6% भाग शुद्ध सोने का होता है। बाकी हिस्से चांदी, तांबा या कुछ अन्य धातुओं के हैं. इसमें 91.6% हिस्सा शुद्ध सोने का है. बाकी भाग चांदी, तांबा या कुछ अन्य धातुओं से बने हैं. इसकी बनावट कठोर है और इसलिए इसे आसानी से ढाला या मोड़ा नहीं जा सकता है. शुद्ध सोने का प्रतिशत कम होने के कारण यह अपेक्षाकृत सस्ता है. इसका उपयोग ज्यादातर आभूषण बनाने के लिए किया जाता है. बार, बुलियन और सिक्के.

यह आमतौर पर अन्य धातुओं की उपस्थिति के कारण दूषित होता है.

सोने की ओर भारत का झुकाव

भारत का सोने से पुराना रिश्ता रहा है. यह देवताओं की धातु है, और धातुओं के देवता! यह इस पारंपरिक देश की दीर्घकालिक और सदाबहार विरासत का परिचायक है. सोने से बनी कोई भी चीज़ बेहद कीमती मानी जाती है और इसलिए उसका सम्मान किया जाता है. सोना जितना भारी होगा, दर्जा उतना ही अधिक प्रतिष्ठित माना जाता है. भारत में अधिकांश महिलाएं हीरे की तुलना में सोना पसंद करती हैं, और भारत में सोने का बाजार हमेशा ताजा और ज्वलंत डिजाइनों से भरा रहता है. साथ ही, हीरे की तुलना में सोने की मौजूदा कीमत कम है, इसलिए खरीदारी भी ज्यादा हो रही है.

भारत में निवेश के लिए सोना एक अच्छा विकल्प

यदि आप सोने में निवेश करने के इच्छुक हैं, तो आपको भारत में निवेश के ढेर सारे विकल्प मिलेंगे. लेकिन सोने में निवेश करने से पहले, आपको कुछ चीजों के बारे में स्पष्ट होना चाहिए जैसे कि आप निवेश क्यों कर रहे हैं, कर देनदारी, अन्य निवेश विकल्प और वह सब कुछ जो आप सोने के बारे में जानना चाहते हैं। भारत में पसंदीदा निवेश के रास्ते पेश करके बहुत कम समय में सोने के व्यापार ने गति पकड़ ली है. हालांकि भारतीय सोने के भाव को लेकर इस साल के शुरुआती चरण में भारतीय सोने के बाजार में उतार-चढ़ाव देखा गया, लेकिन दिग्गजों का कहना है कि यह एक क्षणभंगुर चरण है जो जल्द ही गुजर जाएगा.

Related Articles

Back to top button