national

एटीएम से नहीं निकलेंगे 2000 के नोट, आज से हुए और भी बदलाव

नईदिल्ली, (Realtimes) बैंको में एक मार्च  से कई नियम बदल गए हैं, और इन बदले हुए नियमों का आप पर सीधा असर पड़ने वाला है. क्योंकि ये नियम आपके बैंक खाते से लेकर आपके वाहन तक जुड़े हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि 1 मार्च से कौन सा नियम बदलेगा और उसका आप पर क्या असर होगा.

SBI

एसबीआई के जिन खाताधारकों ने अपनी केवाईसी पूरी नहीं की होगी, वे 1 मार्च से रकम की निकासी नहीं कर पायेंगे. बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा था कि वे 28 फरवरी तक केवाईसी जरूर पूरा कर लें. बैंक ने कहा था कि केवाईसी पूरा न करने वाले ग्राहकों का खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा, जिससे वे किसी तरह का लेनदेन नहीं कर पाएंगे.

फास्टैग नहीं रहेगा मुफ्त

मुफ्त में फास्टैग की सुविधा 29 फरवरी को खत्म हो रही है और 1 मार्च से आपको इसके लिए पेमेंट करना होगा. केंद्र सरकार ने लोगों की सहूलियत तथा राजस्व बढ़ाने को लेकर 15 फरवरी से लेकर 29 फरवरी तक फास्टैग मुफ्त में बांटने का फैसला किया था. अब 100 रुपये चुकाने के बाद आपको फास्टैग मिलेगा.

2000 के नोट

1 मार्च से इंडियन बैंक के एटीएम से 2000 के नोट निकलने बंद हो जाएंगे. बैंक के मुताबिक उसके एटीएम में 2000 के नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा. बैंक अब 2000 के नोट के बदले एटीएम में 200 के नोट डालेगा. अगर किसी को 2000 रुपये के नोट की जरूरत होगी, तो वह बैंक की शाखा में जाकर प्राप्त कर सकता है.

पुराना ऐप

1 मार्च से एचडीएफसी बैंक का पुराना ऐप काम नहीं करेगा. पुराने मोबाइल ऐप में कई तकनीकी खराबी आयी थी, जिससे यूजर्स को पैसे भेजने में परेशानी का सामना करना पड़ा था. पिछले कुछ महीनों से बैंक के नये और पुराने दोनों ऐप प्ले स्टोर पर मौजूद थे. अगर आपके स्मार्टफोन में पुराना ऐप है, तो उसे अनइंस्टॉल कर नया ऐप डाउनलोड कर लें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button