मौसम डेटा स्रोत: रायपुर मौसम
Tech

Central AC Installation: अब घर में सेंट्रल एसी लगाना होगा आसान, जानें 2 BHK के लिए कितने में लगेगा सेंट्रल AC

Central AC Installation: अगर आप एक 2 BHK या 1 BHK फ्लैट में रहते हैं तो साफ है कि गर्मी के दिनों में आपको एक एयर कंडीशनर की आवश्यकता होगी। वास्तव में, ऊँची मंजिलों पर स्थित फ्लैट्स में कूलर उतनी अच्छी तरह से काम नहीं करता है जितनी अच्छी तरह से एयर कंडीशनर कर सकता है। इसलिए, लोग मजबूरी में अपने फ्लैट में कई एयर कंडीशनर लगवाने पड़ते हैं। लेकिन क्या होगा अगर आप एक ही एयर कंडीशनर लगाएं और उससे घर के हर हिस्से में ठंडक बनाएं? ऐसा संभव है केवल जब आपके घर में सेंट्रल एयर कंडीशनर हो। इस तरह, एक यूनिट से पूरा घर ठंडा हो जाएगा। यदि आप अपने घर को ठंडा रखना चाहते हैं, तो आज हम आपको बता रहे हैं कि आपके फ्लैट में सेंट्रल एयर कंडीशनर कितने मूल्य पर लगवाया जा सकता है।

2 BHK के लिए कितना खर्च

अगर आपके पास एक टू BHK का फ्लैट हो और आप उसमें कोई स्प्लिट या फिर विंडो एयर कंडीशनर इंस्टॉल नहीं करवाना चाहते हैं, तो आपको कितना खर्चा आएगा इस बारे में अब हम आपको बताते हैं। वन बीएचके फ्लैट में एक हॉल होता है और एक बड़ा बेडरूम आपको दिया जाता है साथ ही साथ थोड़ा-बहुत स्पेस भी उपलब्ध होता है। आमतौर पर वन बीएचके फ्लैट में लगभग 600-800 स्क्वायर फीट की जगह मिलती है, जो ज्यादा स्पेस नहीं होता है। इस स्थिति में, यदि आपको सेंट्रल एयर कंडीशनर लगवाना हो, तो इसके लिए आपको बड़ी खर्चा करने की जरूरत नहीं होगी। यह खर्च लगभग वही होगा जिसे आप एक स्प्लिट एयर कंडीशनर की इंस्टॉलेशन में करते हैं। शायद आपको हमारी बात पर विश्वास नहीं हो रहा हो, लेकिन सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशनर मार्केट में इसी कीमत पर उपलब्ध है और आप उन्हें आसानी से अपने घर में इंस्टॉल करवा सकते हैं।
विश्वास कीजिए, दो बीएचके फ्लैट में सेंट्रल एयर कंडीशनर इंस्टॉल करवाने के लिए आपको लगभग 40,000 से 45,000 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि इसमें केवल एक यूनिट का उपयोग किया जाता है और पूरे घर में डक्ट के माध्यम से कूलिंग को सभी कोनों तक पहुंचाया जाता है। यदि आप हर कमरे में या घर के अलग-अलग हिस्सों में एयर कंडीशनर नहीं चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है और इसके लिए आपको पूरे घर में ड्रिलिंग की जरूरत नहीं पड़ती है। एयर कंडीशनर बहुत सक्रिय होता है और आपकी सोच से भी कम बिजली का उपयोग करता है।

यह भी पढ़ें :- टेक से जुड़ी  बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button