national

‘स्विंग के किंग’ इरफान पठान ने लिया क्रिकेट से संन्यास, 14 घंटे काम कर कमाते थे साढ़े तीन हजार रुपए

नई दिल्ली (Realtimes) एक वक्त पर अपने हरफनमौला प्रदर्शन से भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के दिल पर राज करने वाले  भारतीय क्रिकेटर इरफान पठाने ने क्रिकेट से सन्यास ले लिया है, उन्हें ‘स्विंग के किंग’ भी कहा जाता था. इरफान पठान ने शनिवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की.

उन्होंने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए कहा कि आज मैं सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास लेने जा रहा हूं । हालांकि ये क्षण मेरे लिये बेहद भावुक करने वाला है, लेकिन यह ऐसा पल है जो हर खिलाड़ी की जिंदगी में आता ही है. उन्होने कहा कि मैं छोटी जगह से आता हूं और मुझे सचिन तेंडुलकर और सौरभ गांगुली जैसे महान खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला. ऐसा मौका किस्मत वालों को मिलता है ।

इस दौरान उन्होंने अपने सभी टीम के सदस्यों, कोचों, सपॉर्ट स्टाफ और फैन्स का धन्यावाद किया। उन्होंने कहा, ‘मैं उन सभी साथियों, कोचों और स्पॉर्ट स्टाफ का शुक्रिया करना चाहता हूं. जिन्होंने मुझे हमेशा सपॉर्ट किया। उन्होने कहा कि मैं उस खेल को ऑफिशली छोड़ रहा हूं, जो मुझे सबसे ज्यादा प्यारा है। ‘ अपने रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए इरफान भावुक हो गए। इरफान बोले ने आगे कहा, ‘जिंदगी का सबसे खास लम्हा जब भारतीय टीम की कैप मिली, मैं क्या कोई भी क्रिकेटर उस लम्हे को नहीं भूल सकता, जब वो अपने देश का प्रतिनिधित्व करता है।

टेस्ट में इरफान का प्रदर्शन

इरफान पठान के करियर पर नजर डालें तो उन्होंने भारत के लिए टेस्ट 29 मैच खेले । इस दौरान उन्होंने 31.57 की औसत से 1105 रन बनाए , जिसमें 1 शतक और 6 अर्धशतक भी शामिल हैं। उनके नाम 32.26 की औसत से 100 विकेट हैं , जबकि 59 रन देकर 7 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा है। टेस्ट में उन्होंने 2 बार 10 या उससे अधिक विकेट, 7 बार 5 विकेट और 2 बार 4 विकेट झटके हैं।

वनडे और टी-20 इंटरनैशनल करियर

वनडे करियर में इस इस ऑलराउंडर खिलाड़ी ने 120 मैच में खेले, जिसमें 23.39 की औसत से 1544 रन बनाए। वनडे में उनके नाम 5 अर्धशतक भी हैं, जबकि उन्होंने 173 विकेट झटके । जबकि टी20 फॉर्मेट में इरफान ने भारतीय टीम के लिए 24 मैच खेले और 172 रन बनाए. जबकि 28 विकेट भी उन्होने अपनी टीम को दिलाए ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button