State

धान खरीदी और NRC पर ये बोले मंत्री अकबर

राजीव भवन में मोहम्मद अकबर की संवाददाताओं से चर्चा

रायपुर(realtimes) कैबिनेट मंत्री (Cabinet Minister) मोहम्मद अकबर (Mohammad akbar)आज राजीव भवन में लोगों की समस्याएँ सुनी और जल्द निराकरण की बात कही।

संवाददाताओं से चर्चा करते हुए मोहम्मद अकबर ने बताया कि 25 दिन में 27 लाख टन धान की खरीदी हो गई है। हमारा लक्ष्य 85 लाख मेट्रिक टन खरीदी का है। गत वर्ष 80 लाख 38 हजार मेट्रिक टन धान 2500 रू. की दर से खरीदा था, जिसका 20 हजार करोड़ का भुगतान किया गया। ऐसी एक भी शिकायत अब तक प्राप्त नहीं हुई की किसान को 2500 रू. की दर से भुगतान नहीं मिला है।

मंत्री अकबर ने कहा कि इस साल भी हमारा लक्ष्य 85 लाख मेट्रिक टन धान खरीदी का है। उन्होंने बताया कि समितियों में दर 1815 भेजा गया है वो भारत सरकार का समर्थन मूल्य है। 1815 रू. से अधिक दर में यदि हम खरीदी करेंगे तो हमार चावल जमा नहीं होगा। इस कारण खरीदी 1815 रू. के हिसाब से होगी लेकिन राज्य सरकार ने वायदा किया है कि 2500 रू. के हिसाब से भुगतान करना है तो बाकी का 685 रू. अन्य किसी माध्यम से किसानों को दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को 2500 रू. के हिसाब से धान का समर्थन मूल्य मिलेगा।

NRC छत्तीसगढ़ में लागू नहीं होगा

NRC को लेकर मंत्री अकबर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने साफ कहा है कि इसे छत्तीसगढ़ में लागू नहीं होने देंगे। इसलिए छत्तीसगढ़ में किसी प्रकार का कोई धरना-प्रदर्शन या कानून व्यवस्था बिगड़ने का सवाल नहीं है। बीजेपी ने इसे लागू किया और अपना अभियान भी चला रही है लेकिन छत्तीसगढ़ में इस प्रकार से कोई बात नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button