Sports

FIFA World Cup 2022: लियोनेल मेसी के दम पर 8 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचा अर्जेंटीना, नीदरलैंड्स को पेनेल्टी   

 नई दिल्ली 

कतर में जारी फीफा वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे क्वार्टरफाइनल में अर्जेंटीना ने शुक्रवार को पेनल्टी शूटआउट में नीदरलैंड्स को 4-3 से हराकर लियोनेल मेसी के विश्वकप जीतने के सपने को बरकरार रखा है। इस जीत के साथ अर्जेंटीना सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुका है। इस मुकाबले में मेसी ने पेनल्टी को शूटआउट में बदला और अर्जेंटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज ने दो प्रयास बचाए। लुटारो मार्टिनेज ने निर्णायक पेनल्टी लगाई। अर्जेंटीना की टीम सेमीफाइनल में क्रोएशिया से भिड़ेगी। क्रोएशिया ने पहले क्वार्टरफाइनल में ब्राजील को पनेल्टी शूटआउट में हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है।
 
मेसी ने अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए 35वें मिनट में नाहुएल मोलिना के लिए शुरुआती गोल सेट, इस गोल के साथ अर्जेंटीना ने अपना खाता खोला और नीदरलैंड्स पर 1-0 की बढ़त बनाई। इसके बाद 73वें मिनट में पेनल्टी को गोल में तबदील कर मेसी ने अर्जेंटीना के लिए दूसरा गोल किया। यह इस विश्व कप में मेसी का चौथा गोल था। इसी के साथ उन्होंने हमवतन पूर्व दिग्गज गेब्रियल बतिस्तुता की बराबरी कर ली है। मेसी और गेब्रियल के नाम विश्वकप में अब 10-10 गोल हो गए हैं। अगर अगले मुकाबले में मेसी एक गोल करते हैं तो वह इतिहास रच देंगे।
 
अर्जेंटीना के दो गोल के बाद एक समय ऐसा लग रहा था कि वह आसानी से ये मैच जीत जाएंगे, मगर अंतिम समय पर नीदरलैंड्स के खिलाड़ियों ने जोरदार वापसी की। 83वें मिनेट में वॉट वेघोरस्ट ने नीदरलैंड्स के लिए पहला गोल कर वापसी की उम्मीद जगाई। निर्धारित 90 मिनट तक गेम अर्जेंटीना की गिरफ्त में था क्योंकि लियोनेल मेसी की टीम 2-1 से लीड कर रही थी, मगर इंजरी टाइम के लगभग आखिरी मिनट में नीदरलैंड्स ने दूसरा गोल दागकर बराबरी की। यह गोल भी बेघोर्स्ट ने 90+11वें मिनट में दागा। 1990 के बाद से यह दूसरी बार है जब अर्जेंटीना अंतिम चार में पहुंचा है। 2014 में मेसी फाइनल में जर्मनी से हारने वाली टीम का हिस्सा थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button