national

Navy Day 2022: अपने दोस्तों-रिश्तेदारों को भेजें शुभकामना संदेश, करें भारतीय नौसेना को सलाम 

नई दिल्ली 
भारत की समुद्री बहुत विशाल है, जिसको सुरक्षित रखने का जिम्मा भारतीय नौसेना (indian navy) के ऊपर है। समुद्री सीमा को सुरक्षित रखने के लिए भारतीय नौसेना अडिग खड़ी रहती है, जिससे कोई दुश्मन देश के अंदर दाखिल ना हो सके। नौसेना के इसी महत्व और उपलब्धियों को सलाम करने के लिए हर साल 04 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस (indian navy day) मनाया जाता है। इस दिन का ऐतिहासिक महत्व ही है। जी हां..यह दिन 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना के ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट’ की उपलब्धियों को याद करने के लिए भी मनाया जाता है। 4 दिसंबर के दिन ही भारतीय नौसेना ने पाकिस्तान की नौसेना पर जीत दर्ज की थी। इस रीजन में पहली बार जहाज पर माकर करने वाली एंटी शिप मिसाइल से हमला किया गया था। इसलिए 4 दिसंबर की तारीख का भारतीय नौसेना में बहुत महत्व है।

 भारतीय नौसेना की बहादुरी को सलाम करने, लोगों को भारतीय नौसेना के बारे में जागरूक करने और उपलब्धियों के बारे में भी शिक्षित करने के लिए 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है। अगर आप में से जो लोग भारतीय नौसेना के किसी व्यक्ति को जानते हैं, तो उन्हें शुभकामना संदेश भेजकर इस खास मौके की बधाई दें और सलाम करें। 

मुस्लिम फॉर्मूला वाले बयान से बदरुद्दीन अजमल पीछे हटे, असदुद्दीन ओवैसी क्या बोले?.. 1- कुछ नशा तिरंगे की आन का है, कुछ नशा मातृभूमि की शान का है। हम लहरायेंगे हर जगह ये तिरंगा, नशा ये हिंदुस्तान के मान का है।…’हैप्पी इंडियन नेवी डे 2022′ 2- जिनमें अकेले चलने के हौसले होते हैं, एक दिन उन्हीं के पीछे काफिले होते हैं, सेना है तो हम हैं।….नौसेना दिवस की शुभकामनाएं 3- जिनके होठों पर हंसी और पांव में छाले होंगे, हां वही लोग मेरे वतन के चाहने वाले होंगे।…नौसेना दिवस की शुभकामनाएं 4- जल से लेकर थल और नभ तक, देश का मान बढ़ाने वाले वीर। नौसैनिकों को हमारा नमन। …नौसेना दिवस की शुभकामनाएं 5- आज सलाम है उन वीरों को, जिनके कारण ये दिन आता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button