Sports

ICC ODI Team Rankings: इंग्लैंड से छिना नंबर वन का ताज, टीम इंडिया के पास है टॉप पर जाने का मौका

 नई दिल्ली 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप झेलने वाली इंग्लैंड की टीम को आईसीसी मेन्स ओडीआई टीम रैंकिंग में भी नुकसान झेलना पड़ा है। टीम से नंबर वन की कुर्सी छिन गई है। इंग्लिश टीम पहले से अब दूसरे स्थान पर आ गई है, जिससे न्यूजीलैंड की की टीम को पहली पोजीशन पर पहुंचने का रास्ता मिल गया। हालांकि, टीम इंडिया के पास भी नंबर वन पर पहुंचने का मौका होगा। मौजूदा आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप चैंपियन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज गंवाने से बड़ा नुकसान हुआ। आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप 2022 का खिताब जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया में ही 10 दिनों के भीतर वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप हो गए। इससे टीम को शीर्ष एकदिवसीय रैंकिंग का टैग भी गंवाना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया को इससे कम, न्यूजीलैंड और भारत को फायदा हुआ है। 

न्यूजीलैंड ने अब 114 अंकों के साथ वनडे टीम रैंकिंग में नंबर 1 का दर्जा हासिल कर लिया है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड सीरीज की शुरुआत से पहले इंग्लिश टीम 119 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ आराम से शीर्ष पर विराजमान थी और न्यूजीलैंड की टीम पांच अंक पीछे थी, लेकिन लगातार तीन मैच हारने के परिणामस्वरूप उन्हें छह अंक गंवाने पड़े और अब न्यूजीलैंड (114) की टीम इंग्लैंड (113) से आगे है। 
 

ऑस्ट्रेलिया को भी शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला। वे एक स्थान की छलांग लगाकर 112 रेटिंग अंकों के साथ चौथे स्थान पर आ गए। कंगारू टीम ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है, जिनके खाते में 107 अंक हैं। इसका मतलब यह है कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के अब रेटिंग प्वाइंट्स बराबर हैं, लेकिन कुल अंक भारत के अधिक हैं। भारत 112 रेटिंग प्वाइंट्स और 3802 समग्र अंकों के साथ नंबर 3 पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया नंबर 4 पर है, जिसके अंक तो 112 हैं, लेकिन कुल अंक 3572 हैं।

भारत के पास बड़ा मौका

वहीं, टीम इंडिया के पास शीर्ष पर पहुंचने का मौका होगा, जब वे न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगे। अगर टीम इंडिया कीवी टीम का सफाया करने में सफल होती है तो फिर वनडे क्रिकेट में भी नंबर वन बन जाएगी। अगर सीरीज 2-1 से जीतती है तो संयुक्त रूप से पहले स्थान पर होगी। इसके बाद बांग्लादेश का सफाया टीम इंडिया को करना होगा।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button