Tech

27km की माइलेज के साथ Eeco का नया मॉडल लॉन्च, मिलेंगे ये शानदार फीचर्स

Maruti Suzuki ने आज घरेलू बाजार में अपडेटेड Maruti Eeco को लॉन्च करने का ऐलान किया है. इसे 5.10 लाख रुपए की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया है. कंपनी ने भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली वैन कार को डुअल पर्पज के लिए विकसित किया है. ईको का नया मॉडल पहले की तुलना में पावरफुल इंजन के साथ आता है. कंपनी का दावा है कि यह इंजन ईको को बेहतर माइलेज देगा. लेटेस्ट कार CNG पर 27.06 किलोमीटर प्रति किलोग्राम सीएनजी का माइलेज देगी. इसके स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स आप यहां देख सकते हैं.

मारुति ने नई Eeco में 1.2 लीटर K सीरीज डुअल जेट, डुअल VVT पेट्रोल इंजन से साथ पेश किया है. यह इंजन 6,000 rpm पर 80.76 PS का मैक्सिमम पावर आउटपुट और 3,000 rpm पर 104.4 Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करेगा. वहीं, पेट्रोल से चलने वाली Eeco का फ्यूल एफिशिएंसी 25 फीसदी ज्यादा है, जिसका माइलेज 20.20 kmpl है. इसके अलावा S-CNG वेरिएंट 29 फीसदी ज्यादा बेहतर है, जो कंपनी के दावे के मुताबिक 27.06 km/kg का माइलेज देता है.

अब तक बिकी 9.75 लाख यूनिट
मारुति इको देश की सबसे ज्यादा पॉपुलर कारों में से एक है. कंपनी ने इसके लॉन्च होने से लेकर अब तक इसकी 9.75 लाख से भी ज्यादा यूनिट की बिक्री की है. मारुति ने लोकप्रिय वैन Omni की जगह Eeco को पेश किया था. ईको का इस्तेमाल सवारियों और छोटे-मोटे कमर्शियल कामों के लिए भी किया जाता है. ऑटो वेबसाइट गाड़ीवाड़ी के मुताबिक कंपनी का मानना है कि मल्टी-पर्पज ईको वैन का नया मॉडल एडवांस और बेहतर इंजन के अलावा नए फीचर्स के साथ अपने सेगमेंट में आगे रहेगा.

फीचर्स : नई ईको के इंटीरियर फीचर्स में आपको ड्राइवर-फोकस्ड कंट्रोल, रीक्लाइनिंग फ्रंट सीट, केबिन एयर फिल्टर (AC वेरिएंट में), नए बैटरी सेवर फंक्शन के साथ डोम लैंप जैसे फीचर्स मिलेंगे. वहीं, इंजन इमोबिलाइजर, इलुमिनाइज्ड हजार्ड स्विच, डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, स्लाइडिंग डोर और विंडो के लिए चाल्ड लॉक, रिवर्स पार्किंग सेंसर सहित 11 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे.

मिलेंगे 13 वेरिएंट : लेटेस्ट Eeco एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नए स्टीयरिंग व्हील और AC-हीटर के लिए रोटरी कंट्रोल के साथ आती है. यह कार 5 पेंट स्कीम में उपलब्ध है. वहीं, मारुति इस वैन के 13 वेरिएंट्स की बिक्री करती है. इसमें 5 और 7 सीटर ऑप्शन के अलावा कार्गो, टूर और एम्बुलेंस प्लस मॉडल मिलते हैं. इसके बेस वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 5.10 लाख रुपए जबकि एम्बुलेंस वर्जन के लिए 8.13 लाख रुपए है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button