Sports

Sports News: इंडिया कैपिटल्स के सिर सजा लीजेंड्स लीग क्रिकेट का ताज

जयपुर | इंडिया कैपिटल्स ने रॉस टेलर (82 रन) और मिशेल जॉनसन (62) के तूफानी अर्द्धशतकों के बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत फाइनल में भीलवाड़ा किग्स को 104 रनों से हराकर लीजेंड्स लीग क्रिकेट के दूसरे संस्करण का खिताब जीत लिया है। भारत में पहली बार हो रही इस लीग की विजेता टीम को पुरस्कार के तौर पर दो करोड़ रुपये जबकि उपविजेता को एक करोड़ रुपये का पुरस्कार मिला। कैपिटल्स ने बुधवार को खेले गये फाइनल में किग्स के सामने 20 ओवर में 212 रन का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में किग्स 107 रन ही बना सकी।

कैपिटल्स के 21 रन पर चार विकेट गिरने के बाद टेलर और जॉनसन ने पांचवें विकेट के लिये 126 रन की विशाल साझेदारी की। इसके बाद एश्ले नर्स ने 19 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के के साथ नाबाद 42 रन की विस्फोटक पारी खेलकर कैपिटल्स को 211/7 के स्कोर तक पहुंचाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए किग्स कभी भी सहज नहीं दिखी। नियमित अंतराल पर विकेट गिरने के कारण किग्स की पारी 18.2 ओवरों में 107 रनों पर सिमट गई।

इससे पहले, किग्स ने टॉस जीतकर कैपिटल्स को बल्लेबाजी के लिये बुलाया और ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों को जल्दी पवेलियन भेज दिया। मोंटी पनेसर (13/2) ने कप्तान गौतम गंभीर (08) और ड्वेन स्मिथ (03) को आउट किया जबकि राहुल शर्मा (30/4) ने हैमिल्टन मसाकाद्जा (01) और दिनेश रामदीन (शून्य) का विकेट निकाला। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे टेलर ने किग्स के खिलाफ अपना लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ते हुए जॉनसन के साथ शतकीय साझेदारी की। जॉनसन ने भी लीग में अपना पहला अर्द्धशतक पूरा किया।

जॉनसन हालांकि 35 गेंदों पर सात चौके और तीन छक्के लगाने के बाद आउट हो गए। इसी बीच, कप्तान इरफान पठान ने राहुल को गेंद थमाई जिन्होंने टेलर का विकेट चटका दिया। टेलर ने 41 गेंदों का सामना करके चार चौके और आठ छक्के लगाए। राहुल यहीं नहीं रुके और अपने चौथे ओवर में लियाम प्लंकेट को शून्य रन पर चलता कर चौथी सफलता हासिल की। इसके बाद नर्स ने 42 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर कैपिटल्स को 200 रन के पार पहुंचाया।

मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने उतरी किग्स ने 44 रनों के कुल योग तक मोर्ने वान विक (05), विलियम पोर्टरफील्ड (12) और यूसुफ पठान (06) के विकेट गंवा दिए। पवन सुयाल ने पोर्टरफील्ड और यूसुफ को चलता किया जबकि जॉनसन ने विक को पवेलियन भेजा। शेन वॉटसन ने किग्स के लिये 19 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के के साथ सर्वाधिक 27 रन बनाये जबकि जेसल कारिया ने 17 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाकर 22 रन जोड़े। वॉटसन-कारिया के बीच चौथे विकेट के लिये 32 रन की साझेदारी हुई, लेकिन रनगति बढèने के कारण दोनों अपना विकेट गंवा बैठे और इसके बाद किग्स की पारी बिखर गयी।

वॉटसन का विकेट 79 रन पर गिरने के बाद किग्स अपने आखिरी पांच विकेटों के बदले केवल 28 रन जोड़ सकी और 107 रन पर ऑलआउट हो गयी। कैपिटल्स के लिए पवन सुयाल, प्रवीण तांबे और पंकज सिह ने दो-दो विकेट लिए जबकि जॉनसन और प्लंकेट को एक-एक सफलता मिली। रॉस टेलर को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला जबकि यूसुफ पठान को मैन ऑफ द सीरीज आंका गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button