Top News

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: नामांकन दायर कर शशि थरूर ने भरी हुंकार, कहा- मेरे पास विजन

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शशि थरूर ने नामांकन दाखिल कर दिया. अब माना जा रहा है कि शशि थरूर का सीधा मुकाबला गांधी परिवार के पसंदीदा कैंडिडेट माने जा रहे मल्लिकार्जुन खड़गे से होगा. नामांकन दायर करने के बाद शशि थरूर ने कहा कि मेरे पास कांग्रेस के लिए विजन है, जिसे मैं सभी प्रतिनिधियों को भेजूंगा. हम सभी का समर्थन भी मांगेंगे. मैं यहां पार्टी कार्यकर्ताओं की आवाज बनने के लिए चुनाव लड़ने जा रहा हूं.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर ने नोटबंदी, ऐतिहासिक बेरोजगारी, मंहगाई का जिक्र कर कहा कि हमने देखा है कि हमारे देश में चीजें वास्तव में ठीक से काम नहीं कर रही हैं. कांग्रेस को बदलाव लाने वाली पार्टी होनी चाहिए.

तिरुवनंतपुरम से सांसद थरूर ने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री को उनके कार्यालय में अपना नामांकन पत्र सौंपा. इससे पहले थरूर ढोल-नगाड़े की थाप के बीच अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) मुख्यालय पहुंचे. नामांकन दाखिल करने से पहले थरूर ने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी.

शशि थरूर ने ट्वीट किया, ‘भारत के लिए 21वीं सदी की राह बनाने वाले व्यक्तित्व को आज सुबह श्रद्धांजलि दी.’ उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के शब्दों को दोहराते हुए कहा, ‘भारत एक पुराना, लेकिन एक युवा राष्ट्र है … मैं मानवता की सेवा में भारत के मजबूत, स्वतंत्र, आत्मनिर्भर और दुनिया के सभी राष्ट्रों से आगे होने का सपना देखता हूं.’

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की गई और नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से आरम्भ हुई, जो 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.

नामांकन दाखिल करने के बाद शशि थरूर ने कहा, ‘मैंने नामांकन भर दिया है. 12 राज्यों के कार्यकर्ताओं का समर्थन मिला है. हमारी कोशिश है कि कांग्रेस मजबूत बने.’ थरूर के नामांकन के वक्त उनके समर्थकों ने नारा लगाया- दुनिया भर में जो मशहूर, शशि थरूर… शशि थरूर, कांग्रेस का कोहिनूर… शशि थरूर, शशि थरूर.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button