City

मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें – कलेक्टर

गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों में आजीविका में संलग्न महिलाओं को बेहतर काम हेतु किया प्रेरितकलेक्टर श्री ध्रुव ने किया विकासखंड मनेन्द्रगढ़ का दौरा
मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर, 22 सितम्बर 2022/
 कलेक्टर श्री पीएस ध्रुव आज सघन निरीक्षण करते हुए विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ के ग्राम बंजी तथा बुंदेली के विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, आश्रम-छात्रावास, कस्तूरबा आवासीय विद्यालय पहुंचे। कलेक्टर श्री ध्रुव ने स्कूलों में शिक्षकों तथा विद्यार्थियों की नियमित उपस्थिति के संबंध में जानकारी ली तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर जोर देने निर्देशित किया। कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि छात्राओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए भोजन की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए और शिक्षा व्यवस्था में सुधार हो। इस दौरान कलेक्टर द्वारा ग्राम बुन्देली स्थित विद्यालयों का भी निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें – कलेक्टर
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में संचालित शासन की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अंतर्गत कलेक्टर श्री ध्रुव ने आंगनबाड़ी केंद्र बंजी में कार्यकर्ता तथा सहायिका से कुपोषित बच्चों की जानकारी ली। उन्होंने केंद्र में उपस्थित बच्चों को अण्डे भी खिलाए। उन्होंने विशेष रूप से निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में सुपोषण अभियान के क्रियान्वयन में विशेष ध्यान दिया जाए। बच्चों एवं एनीमिक तथा गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से पोषण आहार सुनिश्चित करें।

बुन्देली गौठान में स्व सहायता समूह की महिलाओं से मिले कलेक्टर, आजीविकामूलक गतिविधियों हेतु किया प्रेरित
कलेक्टर श्री ध्रुव ने बुन्देली गौठान में स्व सहायता समूह की महिलाओं से आजीविकामूलक गतिविधियों के संबंध में चर्चा की। महिलाओं ने बताया कि वे बाड़ी में सब्जी उत्पादन का कार्य करना चाहती हैं। इसपर कलेक्टर ने सचिव को सब्जी उत्पादन हेतु कार्ययोजना बनाने निर्देशित किया। उन्होंने गौठान में गोबर खरीदी तथा वर्मी तथा सुपर कम्पोस्ट निर्माण की जानकारी ली। महिलाओं ने बताया कि अभी तक 6.08 क्विंटल खाद की खरीदी की गई है।

ग्रामीणों से भेंटकर आवश्यकताओं तथा मांगों पर की चर्चा
इस दौरान कलेक्टर ने ग्रामीणों से भेंट कर विभिन्न आवश्यकताओं तथा मांगों के सम्बंध में चर्चा की। गांव में जल आपूर्ति, विद्युत आपूर्ति, राजस्व मामलों के निराकरण से सम्बंधित जानकारी ली। राजीव युवा मितान के सदस्यों से मिलकर उन्होंने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं के बेहतर क्रियान्वयन हेतु बीएमओ को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button