Sports

Australia vs India : ग्रीन का अर्धशतक, आस्ट्रेलिया ने भारत को चार विकेट से हराया

मोहाली : आस्ट्रेलिया ने कैमरन ग्रीन (61 रन) के अर्धशतक के बाद मैथ्यू वेड की 21 गेंद में 45 रन की नाबाद पारी से मंगलवार को यहां तीन मैचों की श्रृंखला के बड़े स्कोर वाले पहले ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को चार गेंद रहते चार विकेट से शिकस्त दी। भारतीय टीम का क्षेत्ररक्षण काफी निराशाजनक रहा जिसमें टीम ने तीन कैच टपकाये। इस हार में क्षेत्ररक्षण के अलावा गेंदबाजी भी खराब रही। अक्षर पटेल को छोड़कर सभी ने रन लुटाये।

आल राउंडर हार्दिक पंड्या (नाबाद 71 रन) और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (55 रन) के अर्धशतकों के अलावा सूर्यकुमार यादव (46 रन) की बदौलत भारत ने बल्लेबाजी का न्याोता मिलने के बाद छह विकेट पर 208 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। पर आस्ट्रेलिया ने ग्रीन के अर्धशतक, स्टीव स्मिथ के 35 रन और अंत में वेड के 21 गेंद में छह चौके और दो छक्के से नाबाद 45 रन की मदद से 19.2 ओवर में छह विकेट पर 211 रन बनाकर चार विकेट की जीत से श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली। आस्ट्रेलिया के लिये टिम डेविड ने पदार्पण मैच में 18 रन बनाये।

दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी के मुफीद पिच का पूरा फायदा उठाते हुए दर्शनीय शॉट लगाकर दर्शकों को भरपूर मनोरंजन किया। भारतीय क्षेत्ररक्षकों ने आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को कई जीवनदान दिये, वर्ना यह स्कोर कुछ और हो सकता था। पिछले कुछ समय से आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिच की फॉर्म में सवाल उठ रहे हैं, लेकिन उन्होंने 13 गेंद में तीन चौके और एक छक्के से 22 रन बनाये और आउट होने वाले पहले खिलाड़ी रहे जिन्हें अक्षर पटेल ने बोल्ड किया।

फिच ने टॉस के समय ही कैमरन ग्रीन के साथ पारी आगाज करने के बारे में बता दिया था। ग्रीन ने अपने कप्तान को जरा भी निराश नहीं किया। ग्रीन और स्मिथ दूसरे विकेट के लिये तेजी से अर्धशतकीय साझेदारी निभाकर अच्छे स्कोर की ओर बढ़ रहे थे। इसी दौरान अक्षय पटेल ने आठवें ओवर में हार्दिक की गेंद पर ग्रीन को जीवनदान दिया तब वह 43 रन पर थे। नाौंवे ओवर में राहुल ने फिर लांग ऑफ से भागते हुए स्मिथ का कैच छोड़ दिया। अगली ही गेंद पर ग्रीन ने अक्षर पटेल की गेंद पर मिडविकेट में छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया जो पेशेवर क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज उनका पहला पचासा था।

पर अक्षय पटेल ने ही उनका विकेट झटका जब उन्होंने गेंद को ऊंचा खेलने का प्रयास किया और कोहली ने इसे लपकने में कोई गलती नहीं की। इससे ग्रीन और स्मिथ के बीच 40 गेंद में 70 रन की शानदार साझेदारी खत्म हुई। ग्रीन ने 3० गेंद में आठ चौके और चार छक्के से 61 रन बनाये भारत ने 12वें ओवर में दो रिव्यू किये जिसमें उसे स्मिथ (35 रन) और ग्लेन मैक्सवेल के विकेट मिले। पर आस्ट्रेलिया की रन गति में कोई कमी नहीं आयी। भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (चार ओवर में 52 रन) फिर 19वें ओवर में मंहगे साबित हुए, उन्होंने इसमें 16 रन दिये।

अक्षर पटेल ने चार ओवर में 17 रन देकर तीन जबकि उमेश यादव ने दो ओवर में 27 रन देकर दो विकेट झटके। युजवेंद्र चहल ने 42 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया। इससे पहले राहुल ने अपने स्ट्राइक रेट की पिछले कुछ समय से हो रही आलोचना का जवाब 35 गेंद की पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाकर किया। फिर हार्दिक ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंद का सामना करते हुए सात चौके ओर पांच छक्के जड़े। इन दोनों अलावा सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंद में दो चौके और चार छक्के जमाये।

आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्यौता दिया। लेकिन कप्तान रोहित शर्मा (11) और विराट कोहली (02) सस्ते में पवेलियन लौट गये। जिसके बाद राहुल और सूर्यकुमार ने 42 गेंद में 68 रन की साझेदारी निभायी जिसमें इन दोनों ने कई शानदार शॉट्स लगाये। राहुल ने जोश हेजलवुड पर काउ कॉर्नर में और फिर कैमरन ग्रीन पर डीप स्क्वायर लेग में गगनदायी छक्के लगाये। सूर्यकुमार ने भी अपनी शैली के अनुरूप खेलते हुए चार छक्के जड़े जिसमें एडम जम्पा पर लांग आन और डीप मिडविकेट पर लगे दो लगातार छक्के भी शामिल थे। फिर हार्दिक ने जिम्मेदारी से खेलते हुए अर्धशतक पूरा किया और आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के खिलाफ खुलकर रन बटोरे। आस्ट्रेलिया के लिये नाथन एलिस ने तीन और जोश हेजलवुड ने दो विकेट हासिल किये। कैमरन ग्रीन को एक विकेट मिला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button